Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

माइग्रेन में आराम देंगे ये फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

अगर आप माइग्रेन के दर्द से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 14, 2021 7:48 IST
headache and ginger- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PATTIHEMMINGS headache and ginger

आजकल ज्यादातर लोग माइग्रेन से पीड़ित है। माइग्रेन का दर्द कई बार ऑफिस में काम करते अचानक होने लगता है तो कई बार सोकर उठने के बाद भी दर्द होने लगता है। वहीं सर्दी के मौसम में अगर ठंडी हवा सिर पर लग जाए तो भी कई लोगों के सिर में दर्द शुरू हो जाता है। अगर आप भी माइग्रेन के दर्द से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें। इससे माइग्रेन में होने वाले सिरदर्द की समस्या में जल्द आराम मिलेगा। 

हाई बीपी के साथ कब्ज की समस्या भी दूर करेगा चावल का पानी, होंगे कई और फायदे भी

green vegetable

Image Source : INSTAGRAM/PALACPAKOSLAW.PL
green vegetable

खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करें। सर्दियों के मौसम में आपको बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों की वैरायटी भी मिल जाएगी। पत्तेदार हरी सब्जियों में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो माइग्रेन की समस्या में आराम दिलाने का काम करता है।

दूध पीना भी फायदेमंद
दूध में विटामिन बी होता है। ये सेल्स को एनर्जी देता है जिससे सिरदर्द की समस्या में राहत मिलती है। इस बात का ध्यान रखें कि माइग्रेन के दर्द से पीड़ित लोग फैट फ्री दूध पीएं। ये दूध उनके लिए ज्यादा लाभदायक होगा। 

फैटी लिवर बीमारी से बचने के लिए रोजाना खाएं ये 4 फल, रहेंगे हमेशा फिट

ginger

Image Source : INSTAGRAM/HELLOSIROOP
ginger

अदरक का भी करें इस्तेमाल
अगर आप माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में अदरक को शामिल करें। अदरक के साथ शहद लें तो और भी अच्छा है। जब भी आपके सिर में दर्द हो तो अदरक वाली चाय पीएं या फिर अदरक का एक टुकड़ा मुंह में डाल लें। इसके आपको सिरदर्द में राहत मिलेगी। 

फिश भी खा सकते हैं 
अगर आपको माइग्रेन की समस्या रहती है तो फिश भी इसमें आपकी मदद करती है। फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड विटामिन ई पाया जाता है। ये सभी चीजें माइग्रेन में होने वाले सिरदर्द को कंट्रोल करने में असरदार हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement