1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हाई बीपी के साथ कब्ज की समस्या भी दूर करेगा चावल का पानी, होंगे कई और फायदे भी

हाई बीपी के साथ कब्ज की समस्या भी दूर करेगा चावल का पानी, होंगे कई और फायदे भी

जानें चावल के पानी को पीने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 13, 2021 22:41 IST
Rice water- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THOUGHTLOO Rice water

शायद ही ऐसा कोई हो जिसे चावल खाना पंसद ना हो। ज्यादातर लोगों के घरों में चावल एक टाइम तो किसी किसी के यहां चावल सुबह और शाम दोनों समय बनता है। ये बात अलग है कि लोग चावल को फ्राई करके खाना पसंद करते हैं या फिर किसी रसेदार सब्जी के साथ। लेकिन क्या आपको पता है चावल को पकाकर खाना स्वाद में बेहतरीन लगता है तो वहीं चावल का पानी सेहत संबंधी कई बीमारियों में भी फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि चावल में कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें नियासिन, विटामिन डी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और थायमीन शामिल हैं। जानें चावल के पानी को पीने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं। 

फैटी लिवर बीमारी से बचने के लिए रोजाना खाएं ये 4 फल, रहेंगे हमेशा फिट

कब्ज की समस्या होती है दूर

चावल के पानी में फाइबर भरपूर मात्रा में बोता है। ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही चावल के पानी से कब्ज की समस्या में भी आराम मिलता है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि चावल का पानी स्किन की जलन को दूर करने और उसे हेल्दी बनाने में भी मदद करता है। 

Rice water

Image Source : INSTAGRAM/360ORGANICCARE_
Rice water

डी-हाइड्रेशन की कमी भी करेगा दूर
सर्दियों में प्यास कम लगती है जिसकी वजह से लोग पानी कम पीते हैं। इसी वजह से कई लोग डी हाइड्रेशन का भी शिकार हो जाते हैं। अगर आप भी इसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो तुरंत चावल का पानी पीएं। इसे पीने से डी हाइड्रेशन की समस्या में आराम मिलता है। 

पेट में जलन और एसिडिटी में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ट्राई

हाई बीपी को करता है कंट्रोल
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि चावल का पानी हाई बीपी को कंट्रोल करने का भी काम करता है। चावल में सोडियम कम मात्रा में होता है जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी होता है। इसी वजह से हाई बीपी की परेशानी से जूझ रहे व्यक्ति को चावल का पानी जरूर पीना चाहिए। 

शरीर को देगा ऊर्जा
चावल का पानी आपके शरीर को ऊर्जा देने का भी काम करता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो एनर्जी के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आपको इंस्टेंट एनर्जी चाहिए तो आप चावल के पानी में थोड़ा सा देसी घी और नमक डालकर पी लें। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। हाई बीपी के साथ कब्ज की समस्या भी दूर करेगा चावल का पानी, होंगे कई और फायदे भी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment