Sunday, May 05, 2024
Advertisement

टॉयलेट करते वक़्त जलन और दर्द होता है, जान लें इसके क्या हैं कारण और ठीक करने के घरेलू उपाय

Burning In Urine: सर्दियों में कई बार कम पानी पीने की वजह से टॉयलेट में जलन और दर्द होने लगता है। हालांकि कई बार इसके दूसरे कारण भी हो सकते हैं। जानिए आखिर क्यों यूरिन में जलन होती है और इसे ठीक करने के लिए क्या घरेलू उपाय अपनाएं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 19, 2024 18:49 IST
Burning In Urine- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK टॉयलेट में जलन

सर्दियों में लोगों को कम पानी पीने की आदत होती है। गर्म चीजों का सेवन करने और लिक्विड डाइट कम लेने की वजह से कई बार टॉयलेट में जलन की समस्या हो सकती है। आपने कई बार महसूस किया होगा कि यूरिन पास करते वक्त तेज जलन और पेट के निचले हिस्से में दर्द की समस्या होने लगती है। अगर आपको ऐसा महसूस होता है तो इसके कई कारण है। कई बार घंटो तक यूरिन को रोक कर रखने से भी ऐसी समस्या होती है। जब आप यूरिन पास करते हैं तो जलन होने लगती है। हालांकि ऐसा बार-बार होना किसी को भी परेशान कर सकता है। इससे आपके रोज के कामों पर असर पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप समय रहते इस समस्या के सही कारण और इसे ठीक करने के घरेलू उपाय जान लें।

दरअसल ज्यादातर मामलों में यूरिन रोकने पर ही जलन और दर्द की समस्या होती है। अगर आप ज्यादा समय तक टॉयलेट को रोक कर रखते हैं तो उससे यूरिन पास करने वक्त जलन और दर्द की समस्या होने लगती है। जब आप बहुत अधिक समय तक टॉयलेट नहीं जाते हैं तो इससे यूरिनरी ग्लैंड और यूरेथ्रा में तेज जलन सी होने लगती है।

पेशाब में जलन क्यों होता है?

अगर आप अपनी शरीर और मौसम के हिसाब से पानी नहीं पीते हैं तो पेशाब में जलन महसूस हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको रोजाना कम से कम 4-5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

अगर आप बहुत ज्यादा तेल और मिर्च, मसाले वाला खाना खाते हैं तो यूरिन में जलन की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए रोज ऐसा खाने से परहेज करें।
जिन लोगों की किडनी स्टोन यानि पथरी की समस्या होती है उन्हें टॉयलेट करते वक्त दर्द होता है। ऐसे में बार-बार पेशाब आती है और जलन भी होती है।

पेशाब में जलन रोकने के घरेलू उपाय

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
  • नींबू पानी और पुदीना अर्क का सेवन करें
  • डाइट में फलों का जूस शामिल करें
  • ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें
  • रोजना नारियल पानी पिएं

ठंड में बेबी को हो गए हैं डाइपर रैशेज, तुरंत राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement