Friday, April 26, 2024
Advertisement

विराट कोहली भी हुए Knee Injury के शिकार, जानें क्या है ये और कैसे दें First Aid

Knee injury है क्या? विराट कोहली जैसे खिलाड़ी इसके शिकार कैसे हो जाते हैं और इसके लिए first aid से जुड़ी तमाम जानकारियां, आइए जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 22, 2023 12:39 IST
Knee_injury- India TV Hindi
Knee_injury

आईपीएल 2023 (IPL 2023) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और गुजरात टाइटंस के बीच मैच के दौरान विराट कोहली घुटने की चोट (virat kohli knee injury) के शिकार हो गए। विराट कोहली अकेले ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं जिन्हें ये दिक्कत हुई है। इससे पहले भी तमाम खेलों में खिलाड़ी इस समस्या के शिकार होते रहे हैं। ऐसे में आम लोगों के मन में कई बार ये सवाल आता है कि ये घुटने की चोट (knee injury) है क्या? आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

घुटने की चोट (knee injury) है क्या?

घुटने की चोट (knee injury) अक्सर उन लोगों को होती है जो फिजकली बहुत एक्टिव रहते हैं। जैसे कि खिलाड़ी। क्योंकि, ये चोट अचानक होती है और देखा जाता है कि  गिरना, टकराना, अचानक मुड़ना, घुटने पर प्रेशर क्रिएट हो जाना और घुटने का ज्यादा इस्तेमाल इस इंजरी का कारण बनता है। इस दौरान सामान्य घुटने की चोटों में लिगामेंट, टेंडन और टिशूज फटने या फिर इनमें मोच आने की समस्या देखी जा सकती है। 

क्या होती है डस्ट एलर्जी? स्वामी रामदेव से समझें और फिर अपनाएं ये टिप्स

ऐसे में किसी भी घुटने की चोट के लिए फर्स्ट एड (First Aid) देना जरूरी हो जाता है।  उपचार के विकल्पों में फिजियोथेरेपी, आर्थ्रोस्कोपिक सर्जरी और ओपन सर्जरी को लोग अपनाते हैं। पर आइए, जानते हैं  घुटने की चोट का देसी इलाज जो कि 15 मिनट के अंदर देना जरूरी है।

15 मिनट के अंदर करें घुटने की चोट का देसी इलाज-First aid for knee injury

1. आइस पैक लगाएं

सबसे पहले जोड़ों को आराम दें और दर्द व सूजन को कम करने के लिए चोट पर आइसपैक लगाएं। ये काम हर दो घंटे में 15 मिनट के लिए करें ताकि इंटरनल ब्लीडिंग से बचाव हो सके। 

icepad

Image Source : FREEPIK
icepad

 

2. बैंडेज पट्टी से बांधकर चोट को आराम दें

बैंडेज पट्टी करके चोट को आराम दें। इसके लिए घुटने की रैपिंग करें। जोड़ों पर कोई भी मसाज न करें और ना ही इस दौरान खुद से किसी प्रकार का हड्डियों को खिंचाव दें। इससे हड्डियों की स्थिति और खराब हो सकती है। 

World Preeclampsia Day: प्रेगनेंसी के दौरान जानलेवा हो सकती है ये बीमारी, पांचवे महीने में रहें सतर्क

इस दौरान कोशिश करें कि शराब और स्मोकिंग से बचें, क्योंकि इससे ब्लीडिंग व सूजन और ज्यादा बढ़ सकती है। इसके अलावा इस इंजरी से बचने के लिए अपनी हड्डियों को फ्लेक्सिबल बनाएं। साथ ही कोशिश करें कि अचानक से हड्डियों पर प्रेशर डालते हुए या किसी मूवमेंट को करते हुए किसी चोट के शिकार न हो जाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement