Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

ज्यादा विटामिन बी12 शरीर को इन बीमारियों के चंगुल में फंसा सकता है, इन लक्षणों से पहचान लें

Vitamin B12 High Levels: शरीर में विटामिन बी12 की कमी से कमजोरी, बालों की समस्या और हाथ-पैरों में दर्द शुरू हो जाता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा विटामिन बी12 भी सेहत के लिए खतरनाक है। इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Written By: Bharti Singh
Updated on: June 17, 2024 12:18 IST
Vitamin B12 High- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin B12 High

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी विटामिन की जरूरत होती है, लेकिन अगर कोई एक विटामिन शरीर में हाई हो जाए तो ये भी समस्याएं पैदा कर सकता है। हमारी हेल्थ को बेहतर बनाने में विटामिन बी12 का अहम रोल है। दिमाग से लेकर मसल्स को स्ट्रॉंग बनाने तक विटामिन B12 की जरूरत होती है। जब विटामिन डी कम (deficiency of Vitamin B12) होने लगता है तो शरीर कमजोर होने लगता है। इससे बालों का झड़ना, कमजोरी और हाथों-पैरों में दर्द की समस्या होने लगती है। अगर आप डाइट और सप्लीमेंट्स से विटामिन बी12 की कमी पूरा करते हैं और ज्यादा मात्रा में विटामिन बी12 लेते हैं तो इससे भी आपकी सेहत को नुकसान हो सकते हैं। विटामिन बी12 शरीर में ज्यादा हो जाए तो कई गंभीर समस्याएं (Vitamin B12 High Levels side effects) भी हो सकती हैं। 

शरीर में विटामिन B12 ज्यादा होने के लक्षण (Symptoms of high Vitamin B12)

  • शरीर में जब विटामिन बी 12 अधिक होने लगता है तो इससे ब्लड क्लॉटिंग होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • विटामिन बी12 शरीर में खून के थक्के बनने के प्रोसेस को तेज करने का काम करता है।
  • ऐसी स्थिति में ब्लड सर्कुलेशन स्लो हो जाता है और आपके पूरे शरीर को प्रभावित करता है।
  • विटामिन बी12 ज्यादा होने के कारण ऑप्टिक नर्वस सिस्टम भी बुरी तरह प्रभावित होता है।
  • कई स्टडीज में पाया गया है कि शरीर में विटामिन बी12 हाई होने से अंधेपन का खतरा भी हो सकता है।
  • जब विटामिन बी12 ज्यादा होने लगता है तो जी मिचलाने और कई बार उल्टी जैसी आने लगती हैं।
  • विटामिन B12 बढ़ने से सिर में बार-बार दर्द होने लगता है और त्वचा पर लाल पैचे बनने लगते हैं।

विटामिन B12 हाई होने पर क्या करें?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो विटामिन बी12 पानी में आसानी से घुल जाता है। इसलिए जैसे ही शरीर में विटामिन बी12 का लेवल हाई होते है तो किडनी इसे फिल्टर करने में जुट जाती हैं। शरीर टॉयलेट के जरिए ज्यादा विटामिन बी12 को बाहर कर देता है। करीब 3-4 हफ्ते में आप इसे आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। हां इससे कुछ परेशानियां जरूर हो सकती हैं। इसलिए शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा ज्यादा न होने दें। 

इन फूड्स को खाना कर दें बंद

अगर आप विटामिन बी12 की सप्लीमेंट्स लेते हैं तो बिना टेस्ट कराए खुद से दवा न खाएं। जब शरीर में विटामिन बी12 बढ़ जाए तो खाने-पीने की चीजों में परहेज बरतें। आपको ज्यादा फिश और सी-फूड खाने से बचना चाहिए। दूध और अन्य डेयरी प्रॉडक्ट में भी विटामिन बी12 होता है। चिकन भी नहीं खाना चाहिए। इस तरह आप शरीर में धीरे-धीरे न्यूट्रिएंट्स को बैलेंस कर सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement