Saturday, May 04, 2024
Advertisement

1 विटामिन जो कि पेट के लिए है बेहद जरूरी, कमी से बिगड़ सकता है आपका Digestion

कौन सा विटामिन पाचन में सुधार करता है: एक विटामिन है जिसकी कमी आपके पाचन क्रिया (vitamins for digestion) को प्रभावित कर सकती है। आइए, जानते हैं क्या है ये और कैसे ये आपके शरीर की गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 12, 2024 9:39 IST
vitamins for digestion- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamins for digestion

Vitamins for digestion: पाचनक्रिया का खराब होना आपके खाने-पीने के तरीके, डाइट, लाइफस्टाइल और कई अन्य चीजों से जुड़ा होता है। लेकिन, शायद आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि शरूर में किसी विटामिन की कमी की वजह से भी हो सकता है। दरअसल, कुछ विटामिन बॉडी के कुछ खास अंगों के लिए काम करते हैं और इनके फंक्शन को सपोर्ट करते हैं। ऐसा ही एक विटामिन है जो हमारे पेट के लिए काम करता है और इसके काम काज को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है। तो, क्या है ये विटामिन, पेट के लिए क्यों जरूरी है और इसकी कमी को हम कैसे पूरी कर सकते हैं। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

कौन सा विटामिन पाचन में सुधार करता है?

विटामिन बी3 (Vitamin b3) की कमी से आपकी पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है। दरअसल, विटामिन बी3 जिसे नियासिन (Niacin) भी कहते हैं वो भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए आपके शरीर द्वारा बनाया और उपयोग किया जाता है। यह आपके तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह थायराइड  में भी सुधार कर सकता है और आपके पाचन तंत्र की गति को संतुलित (Niacin benefits for digestion) करता है। इस प्रकार से ये गट हेल्थ को हेल्दी रखने में मददगार है।

इन 2 मसालों को शहद के साथ करें सेवन, घी तरह पिघल जाएगा सीने में जमा बलगम

Vitamin b3 फैट पचाने की गति तेज करता है

विटामिन बी3 (Vitamin b3) फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता और इसकी गति बढ़ाता है। ये आपके मेटाबोलिक स्थिति में सुधार करता है और इसमें तेजी लाता है जिससे पेच फैट को तेज गति से पचा लेता है। इससे फैट शरीर के अन्य हिस्सों में जमा नहीं होता और इससे आप मोटापा से बचते हैं।

 b3 deficiency

Image Source : SOCIAL
b3 deficiency

पीरियड्स क्रैम्प्स में ये योगासन है बेहद फायदेमंद, ऐंठन और दर्द से तुरंत मिलेगा आराम

Vitamin b3 की कमी से ब्लोटिंग और गैस की समस्या 

विटामिन बी3 की कमी से आपको गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।  यह आंत में सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है और ब्लोटिंग से बचाता है। इससे अलावा ये पेटकी लेयरिंग को सही करता है और गैस की समस्या से बचाता है। इस प्रकार से ये विटामिन सेहत के लिए फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement