Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इन 2 मसालों को शहद के साथ करें सेवन, घी तरह पिघल जाएगा सीने में जमा बलगम

कफ में काली मिर्च और लौंग: सर्दियों में कफ और कंजेशन की समस्या बनी रहती है। ऐसे में ये दो मसाला शहद के साथ लेने से आपकी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 12, 2024 7:26 IST
black pepper cloves with honey - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL black pepper cloves with honey

कफ में काली मिर्च और लौंग: सर्दियों में सर्दी-जुकाम के साथ कफ व कंजेशन की समस्या बनी रहती है। कुछ बीमारियां जैसे कि ब्रोंकाइटिस, अस्थमा और निमोनिया में तो कफ और कंजेशन कई बार देखा जाता है। ऐसी स्थिति में जरूरी है कि आप उन चीजों का सेवन करें जो कफ पिघलाने के साथ सर्दी-जुकाम की समस्या को कम करने में मदद करे। ऐसी ही दो चीजे हैं लौंग और काली मिर्च (kali mirch long ke fayde)। दरअसल, ये दोनों ही एंटीबैक्टीरियल होने के साथ एंटीइंफ्लेमेटरी  गुणों से भरपूर है और सर्दी-जुकाम की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी इन दोनों के कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में।

शहद के साथ लें काली मिर्च और लौंग

अगर आपके सीने में कफ जमा है तो आपको काली मिर्च और लौंग का सेवन करना चाहिए। आपको करना ये है कि काली मिर्च और लौंग (kali mirch long ke fayde) को गर्म करके कूटकर रख लें और फिर इसे शहद में मिला लें। इसके बाद 1 चम्मच शहद में इन दोनों ही चीजों को मिला लें और सोते समय खाकर सो जाएं।

cough and congestion

Image Source : SOCIAL
cough and congestion

रात में जल्दी नहीं आती है नींद तो सोने से पहले खाएं ये चीज़ें, बिस्तर पर जाते ही आएगी गहरी नींद

शहद के साथ काली मिर्च और लौंग लेने के फायदे

1. कफ निकालने का आसान तरीका

शहद के साथ काली मिर्च और लौंग लेने से ये फेफड़े में जमा कफ को पिघलाने में मदद करता है। ये आपकी छाती में गर्माहट पैदा करता है और फिर कफ को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही ये आपके फेफड़ों की नलियों को साफ करता है और सांस लेने में मदद करता है। 

पीरियड्स क्रैम्प्स में ये योगासन है बेहद फायदेमंद, ऐंठन और दर्द से तुरंत मिलेगा आराम

2. एंटीबैक्टीरियल है तीनों

एशियन पैसिफिक जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल बायोमेडिसिन के अनुसार, शहद एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि फ्लू से बचाने या इसके लक्षणों को कम करने में मदद करता है। ये आपके फेफड़ों में इंफेक्शन को कम करता है और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से राहत दिलाता है। इसके अलावा ये गले को आराम देता है और फिर कई समस्याओं से बचाव में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement