Friday, April 26, 2024
Advertisement

पुदीने में कौन सा विटामिन होता है? जानें इसका सेवन कब करना चाहिए

सर्दियां जाने के साथ जैसे ही गर्मियों की आहट होती है लोग पुदीने का सेवन करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में जानते हैं इन पत्तियों में कौन सा विटामिन है और इन्हें खाने के क्या फायदे हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 10, 2024 6:00 IST
vitamins in pudina - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamins in pudina

पुदीना खाना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। पुदीने एसिडिटी, अपच और सीने में जलन जैसी समस्याओं का कारगर उपाय है। दरअसल, ये पेट के पीएच को बैलेंस करने के साथ बाइल जूस को बैलेंस करता है जिससे पाचन क्रिया कारगर तरीके से काम करता है। इसके अलावा ये पत्तियां पेट को ठंडक दने के साथ हार्मोनल हेल्थ को सही करता है। इतना ही नहीं इन पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण भी है जिसकी वजह से लोगों को इसका सेवन करना चाहिए। साथ ही जिन लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याएं होती हैं वे भी इसे पीसकर चेहरे पर लगा सकते हैं। तो, आइए जानते हैं पुदीने का सेवन कब करना चाहिए पर उससे पहले जान लेते हैं पुदीने में कौन सा विटामिन (vitamin in pudina) होता है। 

पुदीने में कौन सा विटामिन होता है? 

पुदीने में मुख्य रूप से दो विटामिन होता है।

-सबसे पहले तो विटामिन में विटामिन सी (Vitamin C) होता है।
-दूसरा, इसमें विटामिन ए (Vitamin A) भी होता है।

 pudina benefits

Image Source : SOCIAL
pudina benefits

सफेद जहर से बचें, कैसे करें रिप्लेस? स्वामी रामदेव से जानें

इन दोनों के अलावा पुदाने की पत्तियों में पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और थायमीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। इसलिए इन स्थितियों में आप इसका सेवन कर सकते हैं।

पुदीने का सेवन कब करना चाहिए

पुदीने का सेवन करने का सबसे सही समय है गर्मियां और वो भी सुबह खाली पेट। गर्मियों में पुदीने का सेवन करना आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। भले ही इसमें विटामिन सी है पर इसका साइट्रिक एसिड पेट में बाइल जूस को संतुलित करता है और एसिडिटी से बचाता है। इसके अलावा सुबह खाली पेट पुदीना खाना पेट की गर्मी को ठंडा करता है और इनके कीड़ों को मारता है।

Parents का मोटा होना बच्चों में बढ़ा सकता है मोटापे का खतरा, शोध में सामने आई बड़ी बात!

साथ ही ये पेट को साफ करता है और आपको पेट और आंतों से जुड़ी बीमारियों से बचाता है। तो, इन तमाम कारणों से आपतो सुबह खाली पेट पुदीने का सेवन करना चाहिए। आप इसकी पत्तियों को धोकर चबा सकते हैं। इसका जूस पी सकते हैं और इसे अपनी चाय में भी शामिल कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement