Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सफेद जहर से बचें, कैसे करें रिप्लेस? स्वामी रामदेव से जानें

सेहत के लिए कुछ फूड्स सफेद जहर के समान (white poison food) होते हैं। ऐसे में आप इन फूड्स की मदद से इन्हें रिप्लेस कर सकते हैं। जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: March 09, 2024 14:32 IST
white poison food- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL white poison food
इन दिनों सब जल्दी में हैं...ऐसा लगता है कि कोई काम जल्दी खत्म हो जाए ताकि अगले टास्क तक पहुंच सकें। इस बात की परवाह भी नहीं है कि अगली चीज क्या है। बस भागते रहें। भले ही जिंदगी के अच्छे लम्हें छूट जाएं, आखिर ऐसी क्या जल्दी है भाई ?? इसका जवाब तो जल्दबाजी करने वालों को भी नहीं पता। वैसे ऐसी साइकोलॉजिकल कंडीशन को 'पॉपकॉर्न ब्रेन' कहते हैं जो इन दिनों हेल्थ एक्सपर्ट्स की नजर में मेडिकल क्राइसिस बनता जा रहा है क्योंकि इसका बुरा असर देर-सबेर शरीर के तमाम वाइटल ऑर्गन्स पर पड़ता है।
 
अब आप समझना चाहेंगे कि आखिर ये हो क्यों रहा है। दरअसल AI के जमाने में घर से लेकर दफ्तर तक हर किसी को ज्यादा वक्त फोन, गैजेट्स, लैपटॉप, कम्प्यूटर पर गुजारना पड़ता है। नतीजा, दिमाग डिजिटल दुनिया की मल्टी टास्किंग और स्क्रॉलिंग का इतना आदी हो जाता है कि एक वक्त में दिमाग में एक साथ कई चीजें चलती रहती हैं। 
मतलब ये कि दिमाग में थॉट्स जो हैं वो पॉपकॉर्न की तरह पॉपअप करते रहते हैं जिसका निगेटिव इफेक्ट ब्रेन से लेकर बॉडी पर पड़ता है। 
 
कैसे ? ये मैं समझा देती हूं। देखिए multiple thoughts आने से सबसे पहले तो कंसंट्रेशन बिगड़ता है। काम पर फोकस करने में दिक्कत होती है। धीरे-धीरे इससे मेमोरी पर बुरा असर पड़ता है। इतना ही नहीं इमोशनल हेल्थ डिस्टर्ब होने के साथ-साथ एंग्जाइटी शुरु हो जाती है। और फिर हर काम में हड़बड़ी दिखने लगती है।जाहिर है इससे काम तो बिगड़ता ही है ब्लड सर्कुलेशन भी इम्बैलेंस होता है और ये तो हम सब जानते ही हैं कि एक बार बीपी की परेशानी शुरु हुई तो फिर हार्ट, लिवर, किडनी से जुड़ी तमाम बीमारियों की एंट्री होने लगती है। तो चलिए,आज 'पॉपकॉर्न ब्रेन' कंडीशन को करेक्ट करने के साथ इसके तमाम साइड इफेक्ट को भी दूर करते हैं। 

हाई बीपी के लक्षण 

बार-बार सिरदर्द
ब्रीदिंग प्रॉब्लम
नसों में झनझनाहट
चक्कर आना 

हाइपरटेंशन से कैसे बचें? 

डाइट हेल्दी रखें
वजन कंट्रोल करें
नमक कम लें
योग-मेडिटेशन करें
अल्कोहल बंद कर दें

कंट्रोल होगा बीपी

खूब पानी पीएं
स्ट्रेस-टेंशन कम लें
खाना समय से खाएं
जंक फूड ना खाएं
6-8 घंटे की नींद लें
फास्टिंग करने से बचे

बीपी नॉर्मल रहेगा, खाने में शामिल करें 

खजूर
दालचीनी
किशमिश
गाजर
अदरक
टमाटर 

सफेद ज़हर से बचें,  कैसे करें रिप्लेस

सफेद चावल--------------ब्राउन राइस 
मैदा ----------------------- -मल्टीग्रेन आटा, जौ, रागी 
चीनी   ----------------------गुड़,शहद ( कम मात्रा में )

जब बीपी हो हाई, ना करें ये आसन

शीर्षासन
सर्वांगासन
दंड-बैठक
 

किडनी बचाएं

सुबह नीम के पत्तों का रस पीएं
शाम को पीपल के पत्तों का रस पीएं

कोलेस्ट्रॉल करें कंट्रोल

लौकी का सूप पीएं
लौकी की सब्जी खाएं
लौकी का जूस लें 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement