Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

सुबह उठते ही सिरदर्द और भारीपन रहता है, हो सकती है ये बीमारी, जानिए कारण और बचाव

morning headache Causes: सुबह उठते ही कई बार सिर में दर्द और भारीपन महसूस होने लगता है। जिसका असर दिनभर के काम और सेहत पर पड़ता है। अगर आपको रोजाना ऐसा होता है तो इसे नजरअंदाज न करें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: December 12, 2023 18:20 IST
morning headache- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सुबह सिरदर्द

रात में अच्छी नींद आए तो सुबह उठकर एकदम फ्रेश फील होता है। हालांकि कई बार 7-8 घंटे की नींद लेने के बाद सुबह सिर में भारीपन, सिरदर्द और थकान महसूस होती है। सुबह उठते अगर सिर दर्द होने लगे तो इसका असर आपके काम और स्वभाव पर भी पड़ता है। एनर्जी लो रहने लगती है और चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है। ऐसे में आपको दिनभर थकान महसूस होती रहती है। सुबह उठते ही सिरदर्द हो तो इसे नज़रअंदाज न करें। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जानिए सुबह उठते ही सिर में दर्द क्यों होा है। सुबह जागते ही सिर दर्द होने लगे तो क्या करें। सुबह सिर दर्द किस वजह से होता है। जानिए सुबह उठते ही सिरदर्द होने के क्या हैं कारण?

सुबह सिरदर्द के कारण (Morning Headache Causes)

एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह सिरदर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। अगर आपको डिहाइड्रेट है तो सुबह सिरदर्द हो सकता है। कई बार रात में ड्रिंक करने की वजह से सुबह सिर में भारीपन रहता है। अगर आप दिन में लंबे समय तक धूप में रहे हैं तो अगली सुबह आपको सिर दर्द हो सकता है। तनाव और नींद नहीं आने की वजह से भी सुबह सिर भारी रहता है। 

  1. शिफ्ट में काम करना- अगर आप शिफ्ट में काम करते हैं तो सुबह सिर दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे लोग सर्केडियन रिदम डिसऑर्डर की वजह से परेशान रहते हैं। शिफ्ट में काम करने वाले लोगों के शरीर में नेचुरल 'बॉडी क्लॉक' बंद हो जाती है। सोने और जागने का समय बदलता रहता है, जिससे सेहत पर असर पड़ता है और सिर दर्द हो सकता है।
  2. नींद संबंधी डिसऑर्ड- कुछ मामलों में नींद से जुड़ी परेशानी होने की वजह से भी सुबह के समय सिरदर्द हो सकता है। दिमाग का जो हिस्सा नींद को कंट्रोल करता है वही दर्द को भी कंट्रोल करता है। अगर वो हिस्सा डिस्टर्ब रहता है तो सुबह सिर में दर्द हो सकता है।
  3. स्लीप एपनिया- सुबह के वक्त सिरदर्द का बड़ा कारण स्लीप एपनिया भी हो सकता है। कई बार लोगों को इसके बारे में पता भी नहीं चल पाता है। ये ऐसी स्थिति होती है जब रात में सोते वक्त सांस लेने वाला रास्ता सिकुड़ जाता है। इससे अगली सुबह सिरदर्द और थकान बनी रह सकती है।
  4. मानसिक स्वास्थ्य खराब होना- डिप्रेशन और एंग्जाइटी की वजह से भी सुबह सिरदर्द की समस्या हो सकती है। कई बार अनिद्रा की वजह से सुबह सिर दर्द हो सकता है। नींद और डिप्रेशन की वजह से, दर्द वाली दवाओं और कैफीन की वजह से भी सिरदर्द हो सकता है।

सिरदर्द के लक्षण क्या हैं? (What are headache symptoms)

सिर में अलग-अलग तरह का दर्द होता है। माइग्रेन में ज्यादातर तेज दर्द होता है। क्लस्टर सिरदर्द में आंखों के चोरों तरफ और सिर में तेज दर्द होता है। अगर आपको साइनस है या कोई इंफेक्शन है तो नाक, आंख और माथे में दर्द होता है। कुछ लोगों को सुबह 4 से 9 बजे के बीच सिरदर्द शुरू हो जाता है। सिर में दर्द की वजह से नींद भी प्रभावित होती है। कई रिसर्च में ये पाया गया है, कि जिन लोगों को सुबह सिरदर्द होता है, ऐसे लोगों को नींद की बीमारी की समस्या होती है।

दिमाग पर भी असर डालती है ठंड, उदासी और डिप्रेशन के हो सकते हैं शिकार, विंटर ब्लूज से कैसे बचें?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement