Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

एक दिन में कितनी देर करनी चाहिए वॉक, अपनी उम्र के हिसाब से जानें समय

Walk Time According To Age: वॉक करना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। लेकिन हर व्यक्ति को अपनी उम्र के हिसाब से वॉक करनी चाहिए। जानिए उम्र के हिसाब से आपको कितने समय की वॉक करनी चाहिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 25, 2024 6:30 IST
Walk According To Age- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK उम्र के हिसाब से वॉक

फिटनेस के लिए ज्यादातर लोग पैदल चलना पसंद करते हैं। अक्सर आपने लोगों को टहलते हुए देखा होगा। हेल्दी बॉडी और माइंड के लिए रोजाना वॉक करना अच्छा माना जाता है। डॉक्टर्स भी रोजाना वॉक करने की सलाह देते हैं। वॉस से पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है और बॉडी एक्टिव बनती है। रोजाना वॉक करने वाले लोगों को किसी एक्सरसाइज की जरूरत नहीं होती है। हालांकि कुछ लोगों को लगता है कि वो जितना ज्यादा वॉक करेंगे उतने सेहतमंद रहेंगे। इसलिए उन्हें नहीं पता होता कि कितनी देर और किस तरह से वॉक करनी चाहिए, जिससे ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। आइये जानते हैं आपकी उम्र के हिसाब से आपको कितनी देर वॉक करनी चाहिए।

स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ काल्मर में हुई एक स्टडी में बताया गया है कि व्यक्ति को अपनी उम्र के हिसाब से वॉक करनी चाहिए। इससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है और लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। वॉक करने से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज के खतरे को कम किया जा सकता है। 

6 से 17 साल की उम्र में वॉक

रिसर्च के हिसाब से 6 से 17 साल की उम्र में आप जितना चलते हैं उतना ही फायदा मिलता है। इस उम्र के लड़कों को दिनभर में कम से कम 15,000 स्टेप्स जरूर चलने चाहिए। वहीं लड़कियों को 12,000 कदम चलने चाहिए।

18 से 40 साल की उम्र में वॉक

इस उम्र के पुरुष और महिलाओं को 1 दिन में  कम से कम 12,000 कदम चलना जरूरी है।

40 साल की उम्र में वॉक

40 साल की उम्र के बाद आपको स्वास्थ्य से जुडी समस्याएं बढ़ सकती हैं। इस उम्र में 1 दिन में 11,000 कदम चलने चाहिए। 

50 साल की उम्र के बाद वॉक

50 साल की उम्र के बाद 1 दिन में कम से कम 10,000 कदम जरूर चलने चाहिए।

60 साल की उम्र के बाद वॉक

60 साल की उम्र के बाद हेल्दी रहने के लिए 1 दिन में कम से कम 8,000 कदम जरूर चलने चाहिए। चलते वक्त थोड़ा एनर्जी के साथ वॉक करना जरूरी है। हालांकि आपको ध्यान रखना चाहिए कि थकान होने पर ज्यादा वॉक न करें।

क्यों पैकेट का आटा स्वास्थ के लिए सही नहीं माना जाता, इन बीमारियों को पैदा कर सकता है

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement