Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्ट्रेस कंट्रोल करने में कारगर है ये 1 Dry fruit , शोध से जानें ब्रेन हेल्थ के लिए इसके खास फायदे

आज के समय में लोगों में स्ट्रेस बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में इस स्टडी के अनुसार रोजाना इस एक ड्राई फ्रूट का सेवन दिमाग को स्वस्थ रखने और कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 18, 2022 16:00 IST
Walnuts_for_brain_health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Walnuts_for_brain_health

आजकल हर दूसरा व्यक्ति स्ट्रेस का शिकार है। स्थिति यह है ये स्ट्रेस दिल और दिमागी बीमारियों का कारण बनता जा रहा है। ऐसे में हाल ही में आई स्टडी की मानें तो, स्ट्रेस कम करने के लिए आप अखरोट (Walnuts for stress) जैसे ड्राई फ्रूट की मदद ले सकते हैं। जी हां,  जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय का यह शोध बच्चों पर किया गया और पाया गया कि मानसिक सेहत को बेहतर बनाने में अखरोट काफी कारगर तरीके से काम करता है। इसके अलावा भी ये मानसिक सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आइए, जानते हैं इस शोध के बारे में विस्तार से।

तनाव में अखरोट के फायदे-Walnuts for stress

तनाव में अखरोट के फायदे को लेकर बहुत कुछ कहता है ये शोध। दरअसल, विश्वविद्यालय का यह अध्ययन ग्रेज्यूट बच्चों पर किया गया है। इसमें उनकी मानसिक सेहत पर अखरोट के सेवन के सकारात्मक प्रभाव देखे गए। इस शोध के प्रमुख शोधकर्ता, पीएच.डी. छात्र मॉरिट्ज़ हर्सेलमैन और एसोसिएट प्रोफेसर लारिसा बोब्रोवस्काया का कहना है कि ये शोध अखरोट को बेहतर मस्तिष्क और आंत के स्वास्थ्य से जोड़ता है।

थायराइड के मरीज बरतें ये सावधानी, खाने में इन चीजों से करें परहेज, स्वामी रामदेव से जानें योगिक और आयुर्वेदिक उपाचर

छात्रों में तनाव को कम करता है अखरोट

इतना ही नहीं शोध में बताया गया कि छात्र अपने अध्ययन के दौरान अकादमिक तनाव का अनुभव करते हैं, जिसका उनके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में 80 ग्रेज्यूट छात्रों को तीन अंतरालों में 13-सप्ताह के लिए विश्वविद्यालय सेमेस्टर की शुरुआत से परीक्षा के दो सप्ताह बाद तक अखरोट खिलाया गया। इस दौरान पाया गया कि उनके ब्रेन सेल्स इस दौरान हेल्दी रहे और शरीर में कोर्टिसोल जो कि स्ट्रेस हार्मोन है उसका लेवल कम रहा। 

महिलाओं में भी अखरोट से तवान कम हुआ

स्ट्रेस के दौरान अखरोट खाने के फायदे सिर्फ छात्रों में ही नहीं बल्कि, महिलाओं में भी देखा गया। जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित इस शोध से यह भी पता चलता है कि अखरोट विशेष रूप से महिलाओं में तनाव के दौरान आंत माइक्रोबायोटा पर तनाव के प्रभावों को कम करता है। इसके अलावा ये दिमागी रूप से आपके काम काज को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। 

किचन में रखें जूठे बर्तन आपकी किडनी को बना सकता है बीमार, यहां जानिए इसके लक्षण और नेचुरल उपचार

रोज खाएं आधा कप अखरोट

शोध में इन परिणामों को देखते हुए बताया गया है कि आधा कप अखरोट का सेवन मानसिक सेहत को बेहतर बनाने में मददगार है। ये आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है और नींद की गुणवत्ता को बेहर बनाता है। साथ ही इससे अवसाद से जुड़ी भावनाएं कम होती हैं। इसके अलावा अखरोट का ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, मेलाटोनिन जो कि नींद बढ़ाने वाला हार्मोन को बढ़ावा देता है और इसके पॉलीफेनोल, फोलेट और विटामिन ई मानसिक सेहत के लिए फायदेमंद है।

Source: Neuroscience

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement