Thursday, February 22, 2024
Advertisement

जिम या वर्कआउट के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए या नहीं? जानिए क्या है सही तरीका

Water After Exercise: जिम में पसीना बहाते वक्त सबसे ज्यादा प्यास लगती है। ऐसे में कुछ लोग वर्कआउट के बीच में पानी पीने लग जाते हैं। कुछ लोग गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडा पानी ही पी लेते हैं। जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है। जानिए वर्कआउट के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 29, 2023 13:02 IST
Water after Gym- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वर्कआउट के बाद पानी

अगर आप फिटनेस के लिए जिम में घंटों पसीने बहाते हैं तो ये खबर आपके लिए है। अक्सर लोग एक्सरसाइज और वर्कआउट के दौरान छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं। जिससे शरीर को फायदे के जगह नुकसान झेलना पड़ता है। जिम में एक्सरसाइज करते वक्त जमकर पसीना निकलता है। जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है और गला सूखने लगता है। आपने देखा होगा कई लोग एक्सरसाइज के बीच में पानी पीने लगते हैं। वहीं कुछ लोग वर्कआउट के तुरंत बाद ठंडा पानी पी लेते हैं। इससे शरीर को नुकसान हो सकता है। अब सवाल उठता है कि एक्सरसाइज के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए। कितनी मात्रा में पानी पिएं और पानी पीने का सही तरीका क्या है। आइये जानते हैं।

जिम या वर्कआउट करते वक्त पानी पीना चाहिए या नहीं- जिम या कोई दूसरा वर्कआउट करते वक्त शरीर से पसीना बहने लगता है। ऐसे में बहुत तेज प्यास लगती है। कुछ लोग वर्कआउट की बीच में ही ढ़ेर सारा पानी पी लेते हैं। वहं कुछ लोग प्यास बुझाने के लिए ठंडा पानी पीने लगते हैं। जो गलत है। अगर आपको एक्सरसाइज के वक्त प्यास लग रही है तो आप बहुत थोड़ी मात्रा में यानि 1-2 सिप पानी पी सकते हैं। एक्सरसाइज के बाद जब शरीर ठंडा हो जाए यानि करीब 20-25 मिनट बाद आपको पानी पीना चाहिए।

एक्सरसाइज के बीच में पानी पीने से क्या होता है- एक्सरसाइज के बीच में जब हम पानी पीते हैं तो ये गर्म तवे पर पानी डालने की तरह काम करता है। इस वक्त आपका शरीर गर्म होता है और ऐसी स्थिति में पानी पीना सेहत पर विपरीत असर डाल सकता है। आपको ऐसा लगेगा कि प्यास बुझ गई है, लेकिन इससे आपको नुकसान हो सकता है। 

वर्कआउट में कब और कैसे पीना चाहिए पानी (Water During Workout)

  1. जब भी आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपको थोड़ा आराम करने के बाद पानी पीना चाहिए। जब पसीना निकल जाए और शरीर से हीट निकलना बंद हो जाए तो पानी पी सकते हैं।
  2. आपको एक सांस में एक ग्लास पानी नहीं गटकना है। इससे प्यास भले ही बुझ जाए, लेकिन पानी धीरे-धीरे और घूंट-घूंट करके ही पीना चाहिए।
  3. अगर आप वर्कआउट में बहुत पसीना बहाते हैं तो सादा पानी की जगह नारियल पानी या फिर नमक और शक्कर मिलाकर पानी पिएं। इससे बॉडी जल्दी हाइड्रेट होगी।
  4. किसी भी वर्कआउट के बाद फ्रिज का ठंडा पानी पीने से बचें। ठंड में एक्सरसाइज से बॉडी गर्म हो जाती है ऐसी स्थिति में भी ठंडा पानी न पिएं। गुनगुना पानी ही पिएं।
  5. पानी पीने के 2 नियम आपको जरूर बना लेने चाहिए। पहला कभी भी खड़े होकर पानी न पिएं। दूसरा पानी को धीरे-धीरे सिप लेकर ही पीएं।

ठंड में रोज खाएं गजक, स्वाद मिलेगा गजब और सेहत रहेगी चकाचक

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement