Monday, May 06, 2024
Advertisement

खाना खाते ही होने लगती है थकान, ये बीमारियां हो सकती हैं वजह, जान लें कारण

कुछ लोगों को खाना खाने के बाद बहुत थकान और कमजोरी महसूस होती है। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं। इन बीमारियों में भी ऐसा महसूस होता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 29, 2024 14:29 IST
Low Energy After Meal- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Low Energy After Meal

कुछ लोगों को खाना खाने के बाद बहुत थकान और कमजोरी महसूस होती है। कुछ लोग भोजन के बाद सुस्त और शांत हो जाते हैं, तो कुछ लोगों को नींद आने लगती है। इससे आपके रोजाना के काम प्रभावित होते हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। अगर आपको पता होगा कि खाने के बाद थकान क्यों होती है तो आप शायद उन फैक्टर्स को अवॉइड कर सकते हैं। खाने के बाद थकान (fatigue after eating) होने की वजह आपके शरीर में होने वाली कई बीमारियां भी हो सकती है। जिसकी वजह से भरपूर भोजन के बाद भी शरीर को ताकत और एनर्जी नहीं मिल पाती है। कई बार आपके खाने की कुछ आदतें भी इसकी वजह हो सकती हैं।

खाने के बाद क्यों होती है थकान

  1. ब्लड में शुगर का बढ़ना- डायबिटीज के मरीज को हाई ब्लड शुगर होने पर ऐसा महसूस हो सकता है। जब बॉडी में ज्यादा मात्रा में शुगर बनना शुरू होता है, तो व्यक्ति को हाइपरग्लिकेमिया का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा तब होता है जब शरीर पर्याप्त इंसुलिन का प्रोडक्शन नहीं कर पाता है। इंसुलिन ग्लूकोज जो शुगर को एनर्जी में बदलता है और शरीर को अवशोषित करने में मदद करता है। ज्यादा भोजन से ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है और सिर दर्द, थकान, कमजोरी जैसी समस्याएं होती हैं।

  2. ओवरईटिंग- अगर आप ओवरराइटिंग करते हैं या ज्यादा भोजन कर लेते हैं, तो कुछ समय के लिए शरीर में ऑक्सीजन और ऊर्जा के स्तर में कमी आ सकती है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति खाने के बाद थकान महसूस करता है। इसीलिए छोटे-छोटे मील लेने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो हर 2-3 घंटे पर कुछ खा सकते हैं।

  3. न्यूट्रिएंट की कमी- जब शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी होने लगती है तो थकान और कमजोरी की समस्या बढ़ जाती है। खाने में अगर जरूर पोषक तत्व नहीं है तो शरीर को एनर्जी नहीं मिल पाती है। खासतौर से विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक शरीर को ऊर्जा देते हैं। शरीर में इनकी कमी से सुस्ती और थकान महसूस हो सकती है।  

  4. हार्मोन्स का बढ़ना- शरीर में ट्राइप्टोफैन जो एक अमीनो एसिड होता है चिकन और कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। इससे शरीर में मेलाटोनिन और सेरोटोनिन हार्मोन का प्रोडक्शन बढ़ता है। जब शरीर में मेलाटोनिन बढ़ता है तो नींद आने लगती है। वहीं सेरोटोनिन नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है। इसलिए किसी एक चीज का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।

  5. पाचन कमजोर होना- खाने के बाद भोजन को पचाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। जिन लोगों का पाचन कमजोर होता है उन्हें खाना पचाने में काफी समय और मुश्किल होती है। डाइजेशन में ज्यादा समय लगता है। ऐसे में शरीर को पाचन प्रक्रिया के लिए ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है। ऐसी स्थिति में खाने के बाद बॉडी में ऊर्जा शक्ति की कमी महसूस हो सकती है।

खाना खाते ही होने लगती है थकान, ये बीमारियां हो सकती हैं वजह, जान लें कारण

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement