Thursday, May 16, 2024
Advertisement

मौसम बदल रहा है! बीमार होने से बचना है तो, शाम के समय बिलकुल भी न खाएं ये 3 चीजें

Cold foods for body: सर्दियां आ रही हैं और ऐसे में कुछ चीजों का सेवन करना आपको बीमार कर सकता है। खासकर कि शाम से समय इन्हें खाना वात-पित्त और कफ का बैलेंस बिगाड़ सकता है। ऐसे में ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 18, 2023 13:35 IST
dahi in evening- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL dahi in evening

Cold foods for body: मौसम में अचानक से बदलाव के साथ हम सर्दियों की तरफ बढ़ गए हैं। ऐसे में गर्मियों की तरह ही लाइफस्टाइल रखना हमें बीमार कर सकता है। जैसे कि गर्मियों में हम ठंडे फूड्स का सेवन किया करते थे लेकिन, अब इन्हें खाना कफ को बढ़ा सकता है। इसके अलावा ये हमारे शरीर को कमजोर कर सकता है जिससे हम इंफेक्शन के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा इन फल और सब्जियों को खाने के कई नुकसान है। क्या हैं ये, जानते हैं इन चीजों के बारे में और हमें शाम को इन्हें खाने से क्यों बचना चाहिए।

शाम के समय बिलकुल भी न खाएं ये 3 चीजें-Foods not to eat in the evening in hindi

1. दही

मौसम बदल गया है लेकिन हम में से बहुत से लोग अब भी शाम को दही खा रहे हैं। रायता या फिर दही वाली सब्जी खा रहे हैं। जबकि, ये सेहत के लिए सही नहीं है। क्योंकि ये कफ को प्रभावित करता है जिससे सर्दी-जुकाम की समस्या बढ़ सकती है।  इसके अलावा जिन लोगों को फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं बनी रहती हैं उन्हें तो पूरी तरह से दोपहर के बाद दही का सेवन बंद कर देना चाहिए। 

ऑस्टियोपोरोसिस से कौन सी 3 हड्डियां सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं? जानें कहां से शुरू होता है हड्डियों का खोखलापन

2. नारियल पानी पीना

हालांकि, नारियल पानी पीने का सही समय सुबह ही है लेकिन इस मौसम में शाम को इसे पीना कई समस्याओं को बढ़ावा दे सकता है। ये आपके शरीर को ठंडा कर सकता है जबकि सर्दियों के साथ आपको गर्म महसूस करने की जरूरत है। ऐसे में सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या आपको परेशान कर सकती है। तो, इस समय अब बिलकुल भी  नारियल पानी पीना बंद करें।

cucumber

Image Source : SOCIAL
cucumber

ठंड में बढ़ सकती है थायराइड की समस्या, योग गुरु स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें कंट्रोल

3. खीरा

खीरा खाना इस मौसम में सर्दी-जुकाम का कारण बनता है। खीरा पेट को ठंडा करता है और सर्दी-जुकाम का कारण बनता है। गर्मियों से अब तक हम लोग सलाद खाते रहे हैं  लेकिन अब शाम के समय इसे खाना खांसी-जुकाम का कारण बनता है। तो, शाम के समय इन चीजों के सेवन से बचें। इसकी जगह शाम को गर्म फूड्स का सेवन करें। जैसे गुड़ और प्रोटीन से भरपूर सब्जियां।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement