Friday, May 17, 2024
Advertisement

ऑस्टियोपोरोसिस से कौन सी 3 हड्डियां सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं? जानें कहां से शुरू होता है हड्डियों का खोखलापन

ऑस्टियोपोरोसिस के संकेत: ऑस्टियोपोरोसिस में हमारी हड्डियां अंदर से खोखली होने लगती हैं। इसकी वजह से हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि अपने आप टूट भी सकती हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 18, 2023 12:42 IST
bone affected by osteoporosis - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL bone affected by osteoporosis

ऑस्टियोपोरोसिस के संकेत: ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर की हड्डियां अंदर से खोखली होने लगती है और अपना कैल्शियम खो देती है। ये तब विकसित होती है जब हड्डी के खनिज घनत्व और हड्डी का द्रव्यमान कम हो जाता है या  हड्डी की संरचना  बदल जाती है। इससे हड्डियों की ताकत में कमी आ सकती है जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे कैल्शियम की कमी, उम्र का बढ़ना और मेनोपॉज। पर ध्यान देने वाली बात ये है कि इस बीमारी में कुछ हड्डियां सबसे ज्यादा प्रभावित रहती हैं। कौन सी हैं ये हड्डियां, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

ऑस्टियोपोरोसिस से कौन सी 3 हड्डियां सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं-Most affected bones by osteoporosis in hindi 

1. कूल्हे की हड्डी

ऑस्टियोपोरोसिस को साइलेंट बीमारी कहा जाता है क्योंकि हड्डी टूटने तक आमतौर पर इसके कोई लक्षण नहीं होते हैं। ऐसे में सबसे पहले इसका लक्षण कूल्हों में नजर आता है। होता ये है कि कूल्हे की हड्डियां शरीर के कुछ बड़ी हड्डियों में आती हैं और जब ये बीमारी शुरू होती है तो कैल्शियम का क्षरण होने लगता है। इससे कूल्हों में दर्द होने लगता है।

अचानक ठंड की धमक से अस्पतालों में बढ़े फ्लू के मरीज, खुद डॉक्टर ने बताया इन लोगों को है ज्यादा खतरा

2. कलाई 

ऑस्टियोपोरोसिस के कारण कलाई की हड्डियों में कैल्शियम का क्षरण शुरू हो जाता है। इससे ये हड्डियां अंदर से कमजोर होने लगती हैं और ये दर्द का कारण बनने लगता है। यहां तक कि कलाई  घुमाने-फिराने में भी दिक्कत होने लगती है। ऐसे में अगर आपको लगे कि आपकी कलाइयों में दर्द हो रहा है तो ये ऑस्टियोपोरोसिस की वजह से हो सकता है।

 osteoporosis pain

Image Source : SOCIAL
osteoporosis pain

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज दिनभर में 1 बार जरूर खाएं Oats, दिल के मरीजों के लिए सबसे हेल्दी अनाज

3. रीढ़ की हड्डी

रीढ़ की हड्डियां कैल्शियम की कमी से पूरी तरह से प्रभावित होती हैं। दरअसल, ये आपकी हड्डियों को अंदर से विकृत करती है जिससे पीठ में तेज दर्द होता है। इसके अलावा आपको झुकने में भी समस्या हो सकती है। इसके बाद ये कमर में दर्द का भी कारण बन सकता है। तो, इस प्रकार शरीर में ऑस्टियोपोरोसिस की शुरुआत होती है।

तो, इन लक्षणों को महसूस करते ही डॉक्टर से बात करें। बाकी की जांच करवाएं पर इन चीजों को नजरअंदाज न करें। इस प्रकार ऑस्टियोपोरोसिस की शुरुआत होती है और ये बाकी हड्डियों तक पहुंच सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement