Monday, May 13, 2024
Advertisement

दुबलेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये नैचुरल उपाय, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा कई किलो वजन

स्वामी रामदेव के अनुसार अगगर आप दुबलेपन से परेशान हैं तो योग के साथ-साथ आयुर्वेदिक उपायों और अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। इस टिप्स को फालों करके आप एक माह में 5-7 किलो तक वजन बढ़ा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 25, 2021 14:47 IST
दुबलेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये नैचुरल उपाय, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा कई किलो वजन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM दुबलेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये नैचुरल उपाय, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा कई किलो वजन

शरीर की ठीक ढंग से देखभाल न करने के कारण मोटापा के शिकार हो जाते हैं जिसके साथ ही कई खतरनाक बीमारियां भी अपना शिकार बना लेती हैं। वहीं कई ऐसे लोग है जो दुबलेपन की समस्या से परेशान है। ज्यादा दुबला होना आपके हेल्थ को भी दर्शाता है।  दुबलेपन के कारण लोगों को जहां अनेक तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं कई बार शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए विभिन्न तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप मोटे होने के लिए दवा खाते हैं तो आने वाले समय पर आपको किसी ना किसी साइड इफेक्ट का सामना जरूर करना पड़ेगा। इसलिए आप चाहे तो नैचुरल तरीके से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। 

स्वामी रामदेव के अनुसार अगगर आप दुबलेपन से परेशान हैं तो योग के साथ-साथ आयुर्वेदिक उपायों और अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। इस टिप्स को फालों करके आप एक माह में 5-7 किलो तक वजन बढ़ा सकते हैं।  

तेजी से वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, जल्द कम होगा मोटापा

दुबलेपन से निजात पाने के उपाय

  • रोजाना शतावर चूर्ण  का सेवन करे। इससे आपका तेजी से वजन बढ़ेगा।
  • गर्मियों के मौसम में आम का शेक काफी फायदेमंद होगा। बस पतले लोग इसमें खजूर, केला और दूध जरूर मिला लें।
  • सिंपल आम का शेक पीने से भी लाभ मिलेगा। 
  • किशमिश आपके वजन को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को तंदुरस्त बनाएंगी। इसके लिए 10 ग्राम किशमिश को करीब घंटे के लिए दूध में भिगोकर रख दें। इसके बाद सोने से पहले इस दूध को उबालकर गुनगुना पिएं। इससे लाभ मिलेगा। 
  • अपनी डाइट को 5 भागों में बांटे। सुबह का नाश्ते और लंच के बीच में मीठे फल खाएं। शाम के वक्त केले और दूध से बना शेक का सेवन करें। 
  • अधिक खाने में मक्खन और घी को जरूर शामिल करें। 
  • अधिक मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करे। 

इन आयुर्वेदिक उपायों से बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ कोरोना की तीसरी लहर से होगा बचाव

दुबलेपन से निजात पाने के लिए करें ये योगासन

स्वामी रामदेव के अनुसार अपनी डाइट का खास ख्याल रखने के लिए रोजाना ये योगासन करे। जरूरी नहीं है कि आप पूरे करें। जितनें हो सके उतने करे। योग करने से आपका वजन बढ़ेगा। इसके साथ ही आपका शरीर मजबूत और फिट होगा। वजन बढ़ाने के लिए रोजाना सूर्य नमस्कार, दंड बैठक, भुजंगासन, शीर्षासन, हलासन, सर्वांगासन, मर्कटासन, यौगिक जॉगिंग, सूक्ष्म व्यायाम, मंडूकासन करे। इसके साथ ही  कपालभाति, अनुलोम विलोम प्राणायाम करे। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement