Saturday, May 04, 2024
Advertisement

तेजी से वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, जल्द कम होगा मोटापा

अगर आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट के साथ एक्सरसाइज करे। इससे आपको जरूर लाभ मिलेगा। इसके साथ ही आप चाहे तो इस हेल्दी तरीके को भी अपना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 25, 2021 14:02 IST
तेजी से वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, जल्द कम होगा मोटापा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM तेजी से वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, जल्द कम होगा मोटापा

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण अधिकतर लोगों को मोटापा की समस्या का सामना करना पड़ता है। रिपोर्ट्स के अनुसार देश का  हर दसवां व्यक्ति बढ़े हुए वजन से परेशान है। जिसके कारण वह मोटापा के साथ कई लाइफस्टाइल डिजीज के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में व्यक्ति खुद को फिट रखने के लिए विभिन्न तरह के उपाय अपनाते हैं। लंबे समय तक जिम में बिताते हैं। लेकिन इन दिनों कोरोना के चलते देश में लॉकडाउन है। जिसके कारण हर जिम बंद है। ऐसे में आप घर पर ही कुछ एक्सरसाइज कर रहे हैं।  

वजन कम करने की बात जब आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में डाइटिंग आती है। उसके बाद ही एक्सरसाइज की बात करते है। लेकिन शायद आप इस बात को नहीं जानते हैं कि अचानक से डाइटिंग करने से आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन फिर भी लोग अनहेल्दी वेट लॉस डाइट के पीछे भागते हैं। शरीर की चर्बी घटाना काफी मुश्किल काम होता है। कई लोगों का सोचना होता है कि कम खाते ही आपका वजन तेजी से घटने लगे। जिसके कारण वह खाना ही छोड़ देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इससे शरीर के अन्य अंगों पर भी बुरा असर पड़ सकता है। 

ब्लड शुगर को क्योर करने में कारगर है आयुर्वेदिक उपाय, कुछ ही दिनों में छूट जाएगी दवा और इंसुलिन

अगर आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट के साथ एक्सरसाइज करे। इससे आपको जरूर लाभ मिलेगा। इसके साथ ही आप चाहे तो इस हेल्दी तरीके को भी अपना सकते हैं। 

शरीर की चर्बी कम करने के लिए जरूरी हैं कि आप वेट मैनेजमेंट का पूरा ध्यान रखें। इससे आपके स्वास्थ्य  पर भी बुरा असर नहीं पड़ेगा। जानिए कुछ ऐसी ही टिप्स जिन्हें अपनाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। 

  • हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है कि आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी के साथ करें। इसके बाद आप गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर पी सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा। 
  • दिनभर शरीर को डिहाइड्रेशन ना होने दें। अधिक से अधिक मात्रा में दिनभर पानी पिएं।  
  • पानी के बाद आप चाहे तो वेटलॉस के लिए करीब 100-200 एमएल लौकी का जूस पी सकते हैं। आप चाहे तो लौकी के जूस के साथ एलोवेरा, गिलोय और व्हीटग्रास का जूस पी सकते हैं। 
  • दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना ब्रेकफास्ट होता है। क्योंकि यह लंबे उपवास के बाद आता है। इसलिए ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजें शामिल करे तो पोषक तत्वों से भरपूर हो। इससे आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेंगे। इसमें आप फल, ओट्स, दलिया आदि शामिल कर सकते हैं। 
  • कभी भी खाना खाने के साथ पानी नहीं पीना चाहिए। इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए हमेशा खाने से आधे घंटे पहले पेट भर पानी पिएं। इससे अधिक भोजन करने का मन कम करेगा। इसके साथ ही खाना खाने के करीब आधा से एक घंटा बाद ही पानी पिएं।

डायबिटीज के मरीज रोजाना खाली पेट इस तरह करें करेले के जूस का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

  • ज्यादा ऑयली चीजें, बर्गर, पिज्जा या फिर कैलोरी से भरपूर ड्रिंक्स का सेवन ना करे। इससे भी आपका वजन बढ़ सकता है।  
  • शुगर युक्त चीजों का सेवन कम से कम करें क्योंकि इसे वजन तेजी से बढ़ता है।
  • अधिक से अधिक फल और हरी सब्जियों का सेवन करें।
  • अपनी थाली में अधिक सब्जियां, सलाद रखें। इससे आपका शरीर हेल्दी रहेगा। साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहेगा। इसलिए सबसे पहले सलाद खाएं इसके बाद फल और बाद में भोजन करे।  
  • सोने से आधा या एक घंटा पहले फैट फ्री दूध पिएं।  जिसमें आप हल्दी और शीलाजीत मिला सकते हैं। 
  • आराम से बैठकर धीरे-धीरे खाने की आदत डालें। इससे आपका भोजन आराम से पच जाएगा और थोड़ी देर बाद भूख नहीं लगेगी। कई लोगों की आदत होती है कि जल्दी-जल्दी बस खाकर पेट भर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है।  
  • अगर आपको खाने की प्लेट पर अधिक लेने की आदत है तो इसे हाथ की बजाय चम्मच से खाएं। आदत छूट जाएगी। इसके साथ ही आप कम खाना खाने की आदत भी पड़ जाएगी।
  • दूध वाली चाय की जगह अदरक की चाय या ग्रीन टी पीने की आदत डालें। इससे आपके मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा।

ब्लैक फंगस के बाद व्हाइट फंगस का खतरा अधिक, स्वामी रामदेव से जानें बचने का उपाय

  • फाइबर से भरपूर साबुत अनाज का अधिक से अधिक सेवन करे। इसे पचने में काफी समय लगेगा। जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। 
  • रोजाना लगभग आधा से एक घंटा तेजी से चले। इसे ब्रिक्स वॉक कहते हैं। इससे आपका वजन तेजी से कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आप चाहे तो योग की मदद ले सकते हैं। 
  • रोजाना सुबह थोड़ा वक्त निकालकर योग जरूर करें। इससे आपका वजन तो कम होगा ही इसके अलावा आपके लंग्स, हार्ट, लिवर, किडनी सहित सभी अंग मजबूत होंगे।  
  • अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दिनभर जितना हो सके उतना पैदल चले। जैसे अगर आपके घर 4-5 मंजिल में हैं तो लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करे। इसके साथ ही आसपास की मार्केट या छोटे-मोटे काम के लिए वॉक ही करे।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement