Sunday, April 28, 2024
Advertisement

फूलों के राजा गुलाब में छुपे हैं औषधीय गुण, जानिए किस बीमारी के लिए है फायदेमंद

गुलाब को फूलों का राजा कहा जाता है, भगवान की पूजा पाठ से लेकर कई स्किन एलर्जी और देसी इलाज के लिए इस फूल का इस्तेमाल किया जाता है।

Himanshi Tiwari Edited By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Published on: March 04, 2023 22:34 IST
weight loss hair fall Acne Remedies all problem have one solution rose flowers the hidden properties- India TV Hindi
Image Source : ROSE HEALTH BENEFITS Rose Health Benefits

यह हम में से कई लोगों को पता है कि गुलाब हमारी त्वचा को लाभ पहुंचाता है और कई त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इस फूल का कई तरह की चीजों में उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है की यह फूल कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इसका उपयोग खाने के लिए भी किया जाता है। गुलाब का फूल जितना खुशबूदार और सुंदर होता उतना ही फायदेमंद भी होता है।

वजन कम करने के लिए -

गुलाब की पंखुड़ियां हमारे पाचन में सुधार करती हैं और हमारे शरीर के भीतर के गंदे पदार्थों को साफ करती हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। गुलाब जल आपकी भूख को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जिससे आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी।

थकावट दूर करने के लिए -
अगर आप बहुत जल्द थकान महसूस करते हैं तो गुलाब के फूलों का इस्तेमाल करें। थकान दूर करने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें। इसमें एक बूंद चंदन का तेल मिलाकर शरीर की मालिश करें।

सुबह उठते ही 90 मिनट के भीतर कर लें ये 1 काम, जीवभर परेशान नहीं करेंगी ये समस्याएं

बाल बनाए हेल्दी -
बालों में गुलाब का तेल लगाना भी फायदेमंद होता है। बालों की जड़ों में ब्लड के सर्कुलेशन में सुधार करता है जिससे बालों के स्वस्थ विकास में मदद मिलती है।

World Obesity Day 2023: मोटापे की समस्या से हैं परेशान तो करें ये काम, 15 दिन में घटेगा 5 किलो वजन, जानिए स्वामी रामदेव से

आंखों  के लिए फायदेमंद -
आंखों में गुलाब जल के इस्तेमाल से फायदा होता है और आंखें स्वस्थ रहती हैं। कंप्यूटर पर ज्यादा समय बिताने वालों के लिए गुलाब जल फायदेमंद साबित हो सकता है।

एंटीसेप्टिक -
घावों के इलाज के लिए गुलाब का तेल अच्छा होता है।

चेहरे के लिए फायदेमंद -
गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं मुंहासे सूखने में मदद करता है। इसके अलावा एंटीसेप्टिक का काम करता है, मुंहासे साफ करने में मदद करता है। रात में पानी में मेथी के कुछ बीज भूनें और गुलाब जल मिलकर पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं, 10 मिनट तक छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement