1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना काल में मुश्किल हो गया है वर्कआउट और जॉगिंग तो घर पर यूं घटाएं वजन

कोरोना काल में मुश्किल हो गया है वर्कआउट और जॉगिंग तो घर पर यूं घटाएं वजन

अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए परेशान हो रहे हैं तो हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप घर पर ही खुद को पतला कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 23, 2021 12:02 IST
कोरोना काल में मुश्किल हो गया है वर्कआउट और जॉगिंग तो घर पर यूं घटाएं वजन- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV weight loss home remedies in hindi best tips to reduce belly fat

पिछले साल कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से लोग जिम नहीं कर पाए थे। बाहर कम निकलने के कारण सही से वर्कआउट भी नहीं हो पाता था, नतीजा ये हुआ कि कई लोगों का वजन 10-10 किलो तक बढ़ गया। हालांकि, जब कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ी तो लोगों ने खुद को फिट रखने के लिए फिर से एक्सरसाइज का रुख किया। हालांकि, अब एक बार फिर कोविड-19 ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। लोगों को मजबूरी में फिर से घरों में कैद होना पड़ रहा है। कोरोना से बचने के साथ-साथ लोगों की चिंता ये भी है कि वो अपने आप को फिट कैसे करें। 

अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए परेशान हो रहे हैं तो हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप घर पर ही खुद को पतला कर सकते हैं। हालांकि, इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आपको वर्कआउट नहीं करना है। आप घर पर स्किपिंग, सूर्य नमस्कार और कार्डियो जरूर करें। इसके साथ-साथ आप ये टिप्स भी जरूर आजमाएं। 

ना खांसी ना बुखार, फिर भी मर रहे मरीज, कोरोना वायरस के ये नए लक्षण हल्के में न लें

गर्म पानी के साथ शहद और नींबू 

सुबह उठने के बाद सबसे पहले आप गर्म पानी पिएं। ये वजन तो कम करता ही है। साथ ही साथ शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप इस गर्म पानी में शहद डालकर पिएंगे तो ये वजन घटाने में बेहद कारगर होगा। शहद के साथ-साथ नींबू के रस की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को नींबू से एलर्जी की शिकायत होने लगती है। इसलिए आप पहले देख लें कि आपको किसी भी प्रकार का नुकसान तो नहीं हो रहा। अगर आप गर्म पानी, शहद और नींबू पीते हैं तो ये बेस्ट रहेगा। अगर आपको शहद सूट नहीं करता है तो आप सिर्फ गर्म पानी और नींबू का सेवन कर सकते हैं। 

सेब का सिरका

सेब का सिरका वजन कम करने में बेहद कारगर है। इसे अंग्रेजी में Apple Cider Vinegar कहते हैं। इसे सुबह उठने के पानी में मिलाकर पीते हैं। आप गरम पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। बस आपका पेट खाली होना चाहिए। ये बेपी फैट भी तेजी से कम करता है। इसके अलावा ये पेट फूलने की समस्या, मुंहासे, बालों में डैंड्रफ जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। 

सौंफ या जीरा 

वजन घटाने के लिए सौंफ बेहद असरदार नुस्खा है। इसके लिए आपको खाना खाने से पहले एक कप सौंफ की चाय पीनी है। ये भूख को कंट्रोल करता है। साथ ही पेट से जुड़ी अन्य बीमारियों में भी काफी फायदेमंद है। 

जीरा भी वजन कम करने में कारगर है। रात में थोड़ा सा जीरा भिगो दें। सुबह इसी पानी को आधा कप होने तक पकने दें। फिर इस पानी को पी लें। 15 से 20 दिनों में आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा। 

इन 10 योगासनों से बढ़ेगी लंग्स की ताकत, स्वामी रामदेव से जानिए घर पर मरीज का कैसे बढ़ाएं ऑक्सीजन लेवल

शहद और दालचीनी

शहद और दालचीनी की चाय मोटापा दूर करने का रामबाण इलाज है। आपको इसकी चाय बनानी है। इसके लिए एक गिलास पानी गर्म करिए। फिर दो दालचीनी की जड़ें और एक चम्मच शहद मिलाएं। रोजाना सुबह खाली पेट इस मिश्रण को पिएं। ये तेजी से वजन घटाता है। 

8 घंटे की नींद और खूब सारा पानी 

रोजाना आपको 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है। ये ना सिर्फ आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि दिनभर आपको तरोताजा बनाए रखता है। इसके साथ-साथ खूब सारा पानी पिएं। ये कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

नोट- ऊपर दी गई जानकारी में किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना काल में मुश्किल हो गया है वर्कआउट और जॉगिंग तो घर पर यूं घटाएं वजन News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X