Monday, April 29, 2024
Advertisement

Weight Loss: डिनर में शामिल करें ये भोजन, 7 दिन में घटेगा मोटापा

दिन पर दिन बिगड़ते खान-पान की आदत ने हमारे शरीर को बीमारियों का घर बना दिया है। इसलिए अगर आपको 7 दिन में अपना वजन कम करना है, तो आपको अपने डिनर में कुछ चीजे शामिल करनी पड़ेंगी।

Sweety Gaur Written by: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: June 12, 2022 16:33 IST
Health Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Health Tips

Highlights

  • 7 दिन में वजन कम करने के लिए खाने में करें बदलाव
  • हरी सब्जियां और कच्चा पनीर है काफी फायदेमंद

Weight Loss: बढ़ते मोटापे की समस्या अब बेहद आम हो गई है। ऐसा कोई ही घर होगा जहां एक भी शख्स मोटापे के शिकार ना हो। लेकिन ज्यादा वजन बढ़ना आपको बीमारियों की तरफ ले जाता है। दिन पर दिन बिगड़ते खान-पान की आदत ने हमारे शरीर को बीमारियों का घर बना दिया है। बाहर का खाना खा-खाकर हमने खुद के शरीर के साथ काफी खिलवाड़ कर लिया है। इसलिए अगर आपको 7 दिन में अपना वजन कम करना है, तो आपको अपने डिनर में कुछ चीजे शामिल करनी पड़ेंगी।

अगर आप अपने खान-पान में कुछ खास चीजे शामिल कर लेते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होना शुरू होगा। हांलाकि आपको ये पूरी लगन के साथ करना होगा। सालों से बाहर का खाने के बाद पेट में जमा हुई चर्बी को मिटाने के लिए अपने डिनर में शामिल करें ये खास चीजे ।

1. ओट्स

आपने हमेशा ओट्स के फायदे के बारे में तो सुना ही होगा। हर दिन नाश्ते में ओट्स खाने से आप दिन भर चुस्त-दुरुस्त महसूस करते हैं। ओट्स को जौ से तैयार किया जाता है, यह बाजार में कई तरह के फ्लेवर में मिलता है। रोजाना आप अगर 30 से 40 ग्राम ओट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर का वजन तेजी से कम होना शुरू होगा। इसमें फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ शरीर को खूब फायदा पहुंचाता है।

2. ब्रोकली 

पिछले कुछ सालों से डाइट में ब्रोकली का महत्त्व बढ़ा है। ऐसा इसलिए क्योंकि, यह सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। ज्यादातर लोग यह जानते हैं कि ब्रोकली सेहत के लिए फायदेमंद है । इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, सेलेनियम, विटामिन-A, C के साथ-साथ पॉलीफेनोल, क्वेरसेटिन और ग्लूकोसाइड समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं । 

3. खीरा 

खीरे का उपयोग ज्यादातर लोग सलाद के रूप में करते हैं, खीरा खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगता है। साथ ही खीरा को हेल्दी लाइफ के लिए भी जरूरी समझा जाता है। खीरा में पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। ये वजन कम करने में काफी मदद करता है। 

4. पालक

हरी सब्जियों को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ऐसी ही एक सब्जी है पालक। पालक में आयरन, विटामिन्स के साथ कई प्रकार के खनिजों और पोषक तत्वों पाए जाते हैं। पालक सेवन शरीर को कई तरह के लाभ दे सकता है। पालक के जूस को आप अपनी डाइट में वजन कम करने के लिए शामिल कर सकते हैं।

5. पनीर 

पनीर तो सभी को पसंद होता है। लेकिन अगर आप पनीर को अपने सलाद में शामिल कर लेंगे तो ये आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है। पनीर का कच्चा ही खाए। पनीर को बहुत लंबे समय तक स्टोर करके न रखें।

ये भी पढ़िए - 

Weight Loss: नारियल पानी पीकर दो हफ्ते में कम कर सकते हैं पेट की चर्बी, जानिए तरीका

जस्टिन बीबर की भूल को न दोहराए, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे मजबूत होंगी हड्डियां और मांसपेशियां

Side Effects Of Watermelon: ज्यादा तरबूज खाने पर हो सकते हैं ये नुकसान, ये लोग रहें दूर

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement