Friday, April 19, 2024
Advertisement

रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ करें इन 2 चीजों का सेवन, वजन कम होने के साथ पेट की चर्बी भी हो जाएगी गायब

आमतौर पर बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए डाइट के साथ-साथ योग, एक्सरसाइज करते हैं। आप चाहे तो इसके साथ-साथ इस वेट लॉस ड्रिंक को शामिल कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 11, 2021 14:45 IST
रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ करें इन 2 चीजों का सेवन, वजन कम होने के साथ पेट की चर्बी भी हो - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ करें इन 2 चीजों का सेवन, वजन कम होने के साथ पेट की चर्बी भी हो जाएगी गायब

आज के समय में हर चौथा व्यक्ति मोटापे से परेशान हैं। भागदौड़ भरी लाइफ में हम खुद का जरा सा भी ख्याल न करना के अलावा खराब खानपान भी एक कारण मोटापा की समस्या का सामना करते हैं। शरीर में चर्बी जितनी आसानी से आ जाती हैं उसे कम करना उतना ही मुश्किल होता है। आपको बता दें बढ़ा हुआ वजन कई बीमारियों को भी दावत दे सकता है। इसलिए जरूरी है कि इसे समय रहते कंट्रोल किया जाएं।

आमतौर पर बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए डाइट के साथ-साथ योग, एक्सरसाइज करते हैं। आप चाहे तो इसके साथ-साथ इस वेट लॉस ड्रिंक को शामिल कर सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी के साथ कम होगा। इसके साथ ही शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को भी निकालने में मदद करेगा। 

कैंसर पेशेंट के लिए कोरोना बना घातक, स्वामी रामदेव से जानें ब्लड-लंग्स सहित अन्य कैंसर का कारगर इलाज

वेट लॉस ड्रिंक बनाने के लिए समाग्री

  1. 50 ग्राम जीरा
  2. 50 ग्राम दालचीनी

डायबिटीज के मरीज अपनाएं ये आयुर्वेदिक डाइट, इन 5 सुपर फूड के सेवन से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

ऐसे बनाएं ये स्पेशल वेटलॉस ड्रिंक

सबसे पहले एक पैन को गर्म करें। इसके बाद इसमें जीरा डालकर फ्राई कर लें। इसके बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें। अप इसे पैन में 50 ग्राम दालचीनी डालकर फ्राई कर लें। फिर इसे भी किसी प्लेट में निकाल लें। अब इन दोनों चीजों को अलग-अलग ग्राइंडर में डालकर पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसे अलग-अलग एयर टाइट कंटेनर में रख लें। 

रोजाना खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधा-आधा चम्मच दोनों चीजों डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके साथ ही डिनर के आधा घंटे बाद भी इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा। 

रोजाना खाली पेट ऐसे करें कच्चा लहसुन और शहद का सेवन, मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement