1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सर्दियों में तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए बस फॉलो करे ये टिप्स

सर्दियों में तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए बस फॉलो करे ये टिप्स

सर्दियों में लाख कोशिश करने के बावजूद भी तेजी से वजन बढ़ जाता है। जिससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय सर्च करते रहते हैं। ऐसे में आप चाहे तो यह टिप्स अपना सकते हैं।

shivani singh shivani singh
Updated on: January 26, 2021 13:23 IST
सर्दियों में तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए बस फॉलो करे ये टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NUYUFITNESSCHESTER सर्दियों में तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए बस फॉलो करे ये टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

सर्दियों के मौसम में हर किसी का तेजी से वजन बढ़ता है। दरअसल इस मौके में हमें अधिक भूख लगती हैं जिसके कारण हम हेल्दी के साथ-साथ अनहेल्दी भी आधिक मात्रा में खा लेते हैं। जिसके बाद थोड़ा सा भी शारीरिक रूप से चलते-फिरते रही हैं। जिसके कारण कैलोरी इकट्ठी होती रहती हैं और जो वजन बढ़ने का कारण बन जाती है। इसलिए जरूरी हैं कि अपना डाइट और रूटीन का थोड़ा सा ख्याल रखें। जिससे कि वजन बढ़ने की समस्या से निजात मिले और हेल्दी और फिट रहे।

थोड़ा एक्सरसाइज हो जाए

आपको बता दें कि जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो हमारी कैलोरी बर्न होती है। इसके साथ-साथ भूख से जुड़े मस्तिष्क रसायनों को भी प्रभावित करता है। जिससे इसे आसानी से कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं। इसलिए जरूरी हैं कि आप सुबह या शाम 30-45 मिनट के लिए चले या फिर योग-एक्सराइज करे।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें आक की पत्तियों का इस्तेमाल, ब्लड शुगर लेवल इंस्टेंट होगा कम

हेल्दी ब्रेकफास्ट है जरूरी
सुबह उठते ही हमें थोड़ी सी भूख लगती हैं तो कुछ भी खा लेते हैं। लेकिन सुबह के खाने में हेल्दी फूड होना बहुत ही जरूरी हैं इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करे जिसमें भरपूर मात्रा में फ्रोटीन, फाइबर आदि पाया जाता हो।

हरी सब्जियों तो लीजिए
कई लोग होते हैं कि हरी सब्जियां देखते ही मुंह बना लेते है। लेकिन आपको बता दें कि हेल्दी रखने का सबसे अच्छा खजाना तो हरी सब्जियां ही हैं। इसलिए जरूरी हैं कि इस मौसम में अपनी डाइट में अधिक से अधिक सब्जियों को शामिल करे। इन्हें आप सब्जी या फिर सलाद के रूप में ले सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेगी काली मिर्च, बस ऐसे करें सेवन

प्रोटीन है जरुरी
शरीर को फिट रखने के साथ-साथ वजन को कंट्रोल करने में प्रोटीन काफी मदद करता है। इसका सेवन करने से आपको बार-बार किसी चीज की क्रेविंग भी नहीं होगी। इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड जैसे दूध, दही, मछली, अंडा, बादाम, ओट्स, ब्रोकली, कद्दू के बीज, स्प्राउट्स, मूंगफली आदि शामिल कर सकते हैं।

अधिक पानी पिएं
शरीर को हाइड्रेट रखे। इससे वजन घटने के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाव होता रहता है। कई बार हमें प्यास लगती हैं तो उसे हम भूख समझ लेते हैं और खाना खा लेते है। जिससे आपका शरीर और डिहाइड्रेट हो जाता है।

बढ़ते वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें दाल चावल, ये है खाने का सही वक्त

मन लगाकर खाना खाएं
कई लोगों की आदत होती हैं खाते वक्त मोबाइल, टीवी के अलावा कई काम करने लगते हैं जिसके कारण न चाहते हुए भी हम अधिक खाना खा लेते हैं। इसलिए जब भी खाना खाएं तो मन लगाकर खाएं। इससे न केवल आपको अपने भोजन और सभी स्वादों का आनंद ले पाएंगे बल्कि आपको भोजन को ठीक से पच जाएगा। इसके अलावा भूख के संकेत को भी पहचान पाएंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। सर्दियों में तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए बस फॉलो करे ये टिप्स News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X