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हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेगी काली मिर्च, बस ऐसे करें सेवन

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो काली मिर्च का इस्तेमाल करके इस बीमारी को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 25, 2021 14:24 IST
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेगी काली मिर्च, बस ऐसे करें सेवन- India TV Hindi
Image Source : INSTA/NATURES_PURE_BLEND/IPAAKA_FOODS हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेगी काली मिर्च, बस ऐसे करें सेवन

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल 20 करोड़ से ज्यादा लोग हाई बीपी के शिकार हैं। वहीं दुनियाभर में 113 करोड़ लोग हर साल हाइपरटेंशन के शिकार हैं। इतना ही नहीं हाई बीपी के कारण हर साल करीब 3 लाख लोग अपनी जान गवां देते है। सर्दियों के मौसम में हाई बीपी के मरीजों को अपना खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में स्ट्रोक आने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी हैं कि आप खुद का कोलेस्ट्राल कंट्रोल में रखें।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो काली मिर्च का इस्तेमाल करके इस बीमारी को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही जानिए ब्लड प्रेशर के मरीज अपनी डाइट में क्या-क्या चीजें करे शामिल।  

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काली मिर्च कैसे होगी फायदेमंद

काली मिर्च में  में मैगनीज , विटामिन K , कॉपर, पोटेशियम , कैल्शियम, ज़िंक , क्रोमियम , आयरन और विटामिन ए, सी तके साथ पाइपराइन नाम तत्व पाया जाता है। जो ब्लड प्रेशर में लाभदायक है। इसके साथ ही यह प्लेटलेट्स के साथ मिलकर खून के थक्कों को बनने से रोकती है।

काली मिर्च का ऐसे करें सेवन

जब भी आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ हो तो आधे गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर घो लें और हर 2-2 घंटे के बाद इसे पीते रहें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

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हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अपनी डाइट में शामिल करे ये चीजें

  • रोजाना थोड़े बादाम और अखरोट का सेवन करे
  • रोजाना खाली पेट 3-4 लहसुन की कली का सेवन करे
  • अपनी डाइट में सोयाबीन, प्याज, संतरे, लहसुन, दाल और हरी सब्जियां शामिल करे।
  • बिना मलाई वाले दूध का सेवन करे
  • हाई बीपी वाले व्यक्ति डार्क चॉकलेट का सेवन करे। इससे बीपी कम हो जाती है।
  • अलसी, काले चना, सोया, नींबू पानी और नारियल पानी का सेवन करे।
  • सर्दियों के मौसम में अमरूद, केला, अनार, पपीता, मौसंबी और सेब का सेवन कर सकते हैं।
  • अगर आपका वजन ज्यादा हैं तो उसे कम करने की कोशिश करे
  • रोजाना आधा से एक घंटा योग करे।
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