Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

तेजी से वजन कम करने के लिए खाली पेट पिएं ये ड्रिंक, पेट की चर्बी भी होगी कम

अगर आप नैचुरल तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दालचीनी और शहद से बने इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको जल्द लाभ मिल सकता है।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: February 06, 2022 8:01 IST
Weight Loss Tips In Hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Weight Loss Tips In Hindi

Highlights

  • वजन कम करने के लिए लाइफस्टाइल और खानपान का रखें खास ख्याल
  • वजन कम करने के लिए पिएं ये ड्रिंक

खराब लाइफस्टाइल, तनाव, खानपान के कारण अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं। आलम ये है कि हर चौथे व्यक्ति में से एक व्यक्ति इस समस्या से ग्रसित है। शरीर में जमा चर्बी आपकी पर्सनैलिटी को तो खराब ही कर देती है, इसके साथ ही आप कई खतरनाक बीमारियां जैसे ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक आदि के शिकार हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि इसे समय रहते कंट्रोल कर लिया जाए। 

वजन कम करने के लिए हर कोई सबसे पहले डाइटिंग का सहारा लेता है। इसके साथ ही जिम में घंटों बिताना, किसी न किसी चीज का सेवन करके शरीर की कैलोरी कम करना शामिल है। लेकिन इस चक्कर में शरीर को पर्याप्त ऊर्जा न मिल पाने के कारण कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में आप चाहे तो दालचीनी और शहद से बने इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। आपका आपका वजन तेजी से कम होने के चांस बनेंगे। इसके साथ ही एनर्जी भी बूस्ट होगी। जानिए वजन कम करने के लिए इस होममेड ड्रिंक के बारे में।

PCOS से हैं परेशान तो सुबह खाली पेट करें इस होममेड ड्रिंक का सेवन, जल्द दिखेगा असर

वेटलॉस होममेड ड्रिंक बनाने का तरीका

सामग्री

  1. 3-6 ग्राम दालचीनी
  2. 2 कप पानी
  3. 1 चम्मच शहद 

ऐसे करें तैयार 

एक पैन में पानी डालकर उसे उबालें। उबाल आने पर दालचीनी डाल दें और धीमी आंच में पकने दें। इसके बाद इसे छान लें और शहद डालकर सुबह खाली पेट गुनगुना पिएं। 

डायबिटीज के मरीज हैं तो सुबह ये काम बिलकुल ना भूलें, वरना हो जाएगी बड़ी मुसीबत

Weight Loss Tips In Hindi

Image Source : FREEPIK.COM
Weight Loss Tips In Hindi

कैसे काम करेगा ये ड्रिंक

दालचीनी
दालचीनी में एंटी-ओबेसोजेनिक गुण वाले पॉलीफेनोलिक यौगिक प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो वजन कम करने के अलावा ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है। 

शहद
शहद में न के बराबर कैलोरी होती है।  इसके साथ ही शहद में मौजूद फ्रुक्टोज भी वजन कम करने में मदद करने के साथ एनर्जी बूस्ट करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह आंत में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने में मदद करता है जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है। शहद में आर्गेनिक एसिड, मिनरल्स , ट्रांस एलिमेंट, विटामिन्स, एंजाइम प्रोटीन, फेनोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व वजन को बढ़ने से रोकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement