Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आपके किचन में मौजूद ये 5 चीजें कम करेगा मोटापा, नहीं होगी जिम जाने की झंझट, घर बैठे ही घटाएं वजन

Weight Loss Tips: आज के समय में हर चौथा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। अगर आप भी उनमें से हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो एक बार ट्राई करें किचन में मौजूद ये चीजें।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: December 26, 2022 11:28 IST
Weight Loss Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weight Loss Tips

Weight Loss Tips:  आजकल के अधिकतर लोग बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं। खासकर, सर्दियों के मौसम में तेजी से वजन बढ़ने की समस्या काफी देखी जाती है। यूं तो लोग फिट रहने के लिए अल-अलग तरीके आजमाते हैं। फिर चाहें वो जिम जाने से लेकर हो, योग हो या फिर डाइट प्लान हो, जिसकी सुविधा होती है उसके हिसाब से लोग खुद को फिट रखने की कोशिश करते हैं। लेकिन बावजूद इसके उन्हें कुछ खास असर नहीं दिखता। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है और बिना ज्यादा मेहनत किए और जिम जाए अपना फैट कम करना चाहते हैं तो बस आपको किचन में मौजूद कुछ छोटी-छोटी चीजों का इस्तेमाल करना होगा। आइए जानते हैं। 

1.सरसों का तेल

सरसों का तेल

Image Source : FREEPIK
सरसों का तेल

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो सरसों का तेल आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। क्योंकि इसमें बाकी तेलों की तुलना में सैचुरेटेड फैट कम पाया जाता है।  इसलिए वजन कम करने वालों को सरसों के तेल में खाना पकाना चाहिए। इसमें मौजूद तत्व कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद करते हैं।

2. हल्दी

हल्दी

Image Source : FREEPIK
हल्दी

हल्दी हर भारतीय घरों में आपको आसानी से मिल जाएगी। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल मसालों से लेकर सौंदर्य तक किया जाता है। यह सेहत के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है। वहीं दूसरी ओर इसमें फैट बर्न करने के भी काफी गुण पाए जाते हैं। ये फैट्स को गलाने का काम करती है जिससे शरीर में फैट जमा नहीं होता। इसके साथ ही हल्दी बैड कॉलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। 

3.लहसुन

लहसुन

Image Source : FREEPIK
लहसुन

लहसुन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। खासकर, ये दिल के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वजन कम करने में भी मददगार होता है? जी हां, लहसुन दिमाग को पेट भरे रहने का संकेत देता है जिससे भूख कम लगती है। इसके साथ ही इसके सेवन से शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहती है।

4. छाछ

 छाछ

Image Source : FREEPIK
छाछ

यूं तो छाछ हर किसी को पंसद होता है। लेकिन आपको बता दें कि छाछ या फिर मट्ठे में बहुत कम फैट और कैलोरी पाई जाती हैं जो वजन कम करने में काफी मददगार होता है। ऐसे में वजन कम करने की चाहत रखने वाले छाछ का सेवन कर सकते हैं।

5. शहद

शहद

Image Source : FREEPIK
शहद

शहद भी वजन घटाने में काफी मददगार होता है। नियमित रूप से सुबह गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से चर्बी कम होती है। शहद में कई ऐसे विटामिन्स और मिनिरल्स पाए जाते हैं जो कॉलेस्ट्रॉल और फैट को कम करने में मदद करते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें - 

कोरोना की वजह से दुनिया में फिर मचा हाहाकार, क्या बूस्टर डोज़ के ज़रिए भारत कोविड से लड़ने के लिए है तैयार?

ये फ़ूड सर्दियों में बढ़ा सकते हैं आपका कोलेस्ट्रॉल, हो सकते हैं Heart Attack का शिकार, आज से ही करें इन्हें खाना बंद

कोरोना के कहर से बचने के लिए इम्यूनिटी को बनाएं स्ट्रांग, अपनी डाइट में आज से ही इन चीज़ों को करें शामिल

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement