Friday, May 03, 2024
Advertisement

कोरोना के कहर से बचने के लिए इम्यूनिटी को बनाएं स्ट्रांग, अपनी डाइट में आज से ही इन चीज़ों को करें शामिल

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लंग्स को मजबूत करना बेहद जरूरी है। जानें डाइट में किन चीजों को शामिल करके आप इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 24, 2022 20:08 IST
corona - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV corona

पूरी दुनिया में कोरोना का खतरा एक बार फिर से मंडरा रहा है। चीन में हालत काफी बिगड़ गए हैं और कोरोना के नए वैरिएंट BF-7 के कई मामले अब भारत में भी सामने आ रहे हैं। ऐसे में अब देश के लोगों को बहुत ज़्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। यह वायरस सबसे पहले फेफड़ों यानी कि लंग्स पर अटैक करता है। अगर समय रहते ही इसका इलाज नहीं किया गया तो ये जानलेवा साबित हो रहा है। आपका लंग्स मजबूत रहे इसलिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्यूनिटी स्ट्रांग होनी चाहिए। मजबूत इम्युनिटी ही हमें कोरोना वायरस से बचा सकती है। इसलिए अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करें जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में असरदार होती हैं और आपके लंग्स को मजबूत बनाती हैं। चलिए आपको बाते हैं आप अपनी डाईट में किन फ़ूड को करें शामिल। 

संतरा और आंवला

विटामिन सी से भरपूर संतरा और आंवला इम्यूनिटी बढ़ाने वाला फल है। इस सिट्रस फ्रूट्स को इवनिंग स्नैक में खाना सबसे अच्छा रहता है। आप आंवले का जूस बनाकर पी सकते हैं या फिर उसका मुरब्बा भी खा सकते हैं।

ये फ़ूड सर्दियों में बढ़ा सकते हैं आपका कोलेस्ट्रॉल, हो सकते हैं Heart Attack का शिकार, आज से ही करें इन्हें खाना बंद

लौंग और हल्दी जैसे मसाले

हमारी किचन घर में मौजूद कई मसाले कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। इनमें हल्दी, हींग, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी जैसे मसाले हैं। इन मसलों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जिस वजह से आपकी इम्युनिटी मजबूत बन सकती है। इन्हें दूध में डालकर या इन मसालों का काढ़ा बनाकर पिया जा सकता है। 

ब्रोकली भी है फायदेमंद

ब्रोकली ना केवल स्वाद में बेहतरीन है बल्कि ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। अगर आप अपने लंग्स को हेल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल करें। ब्रोकली एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर है। साथ ही इसका सेवन करने से स्टैमिना भी बढ़ जाता है। 

कोरोना की वजह से दुनिया में फिर मचा हाहाकार, क्या बूस्टर डोज़ के ज़रिए भारत कोविड से लड़ने के लिए है तैयार?

मेथी

खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा मेथी आपके फेफड़ों के लिए फायदेमंद होती है। मेथी का सेवन करने से लंग्स में संक्रमण का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही छाती में जमे कफ को बाहर निकालने में भी मेथी कारगर है। मेथी का सेवन आप चाय में डालकर भी कर सकते हैं।

अजवाइन का काढ़ा 

अजवाइन एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। इसका काढ़ा कोरोना में पीना बेहद फायदेमंद होगा। क्योंकि ये इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता हैं। काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में अजवाइन, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च, और लहसुन को कूटकर एक कप पानी डालें और इसे कुछ समय तक पकाएं। जब यह पक जाए तब इसमें शहद डाल कर पीएं। काढ़ा बनाते समय उसमें शहद न डालें। अधिक गर्मी शहद के औषधीय गुणों को खत्म कर देती है। जल्दी राहत पाने के लिए इस काढ़ा को दिन में दो बार पिएं। 

ड्राइफ्रूट्स 

विटामिन ई, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरपूर सूखे मेवे स्नैक्स के रूप में खाए जा सकते हैं। बादाम, काजू, अखरोट और किशमिश रोजाना खाने पार शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इसके साथ ही ये आपको फेफड़ों से संबंधित बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं। इन्हें कॉर्न फ्लेक्स और मीठी दलिया में डालकर भी खाया जा सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

केंद्र सरकार ने बायोटेक इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी, बूस्टर डोज़ के तौर पर लगवा सकेंगे

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement