Thursday, April 25, 2024
Advertisement

तेजी से वजन कम करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, पेट-कमर की चर्बी भी हो जाएगी कम

एक्सरसाइज करके आप इम्यूनिटी, मेटाबॉलिज्म के साथ स्टेमिना बढ़ा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर विटामिन्स-मिनरल्स से भरपूर भोजन करने से आपके शरीर को शक्ति मिलने के साथ पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 28, 2021 6:44 IST
Weight Loss Diet Plan: वजन कम करने के आसान से उपाय, पेट-कमर की चर्बी भी होगी कम  - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weight Loss Diet Plan: वजन कम करने के आसान से उपाय, पेट-कमर की चर्बी भी होगी कम  

वजन कम करना यकीनन बहुत चुनैतीपूर्ण काम है। जिसके लिए आप सही एक्सरसाइज और वेट लॉस डाइट को हमेशा सर्च करते रहते हैं। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि केवल एक्सरसाइज और भूखे रहने से आपका वजन कम हो जाएगा तो आपको बता दें कि यह बहुत बड़ी गलतफहमी है। हो सकता है कि आप कड़ी एक्सरसाइज करके वजन कम कर लें लेकिन शरीर कमजोर हो जाएगा। जिससे आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। भोजन और एक्सरसाइज दोनों ही एक गाड़ी के 2 पहिए है। अगर एक का भी संतुलन बिगड़ा तो इसका असर सीधे आपके शरीर पर ही पड़ेगा। 

दरअसल, एक्सरसाइज करके आप इम्यूनिटी, मेटाबॉलिज्म के साथ स्टेमिना बढ़ा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर विटामिन्स-मिनरल्स से भरपूर भोजन करने से आपके शरीर को शक्ति मिलने के साथ पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है।  इसके साथ ही शुगर और कार्ब्स की मात्रा अधिक होने पर आपको आलस्य और थकावट दे सकता है। इसलिए इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।  वजन आसानी से घट जाता है लेकिन पेट की चर्बी में कम होने पर काफी वक्त लगता है। ऐसे में आप चाहे तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए करें इन औषधियों का सेवन, जल्द मिलेगी राहत

वजन और पेट की चर्बी कैसे होगी कम

  • वजन कम करने के लिए फल और सब्जियां बहुत ही जरूरी है। वजन कम करने में यह एक अहम रोल अदा कर सकते है। इनमें अधिक मात्रा में फाइबर के साथ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके मेटाबॉल्जिम को ठीक करने  के साथ शरीर की सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। इसलिए इनका सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें। बस इस बात का ध्यान रखें कि अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल  ना करें जिसमें अधिक मात्रा में स्टार्च हो जैसे आलू।
  • खानपान, एक्सरसाइज के लिए शरीर को आराम देना भी बहुत जरूरी है। इसलिए आप भरपूर नींद लें। जिससे कि आपका शरीर की सारी थकावट कम हो जाए। इसके साथ ही आप एक नई एनर्जी के साथ दिन कू शुरुआत करेंगे।

एसिडिटी से छुटकारा दिलाएंगा आयुर्वेदिक जूस, सीने की जलन से भी मिलेगी राहत

  • अपनी डाइट में हर्बल टी, ग्रीन टी के साथ ऐसे चीजें शामिल करें। इसके साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें अधिक प्रोटीन हो। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं। 
  • वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए गेंहू के बदले आप जौ, बाजरा आदि का सेवन कर सकते हैं। इसलिए आप खुद को फिट रखने के लिए छिला हुआ जौ का सेवन करे। 
  • फाइबर और ओमेगा से भरपूर अलसी वजन कम करने में काफी कारगर है। इसे आप विभिन्न तरीके से सेवन कर सकते हैं। इसे आप सलाद में डालकर खा सकते हैं या फिर इसे थोड़ा सा तवा में डालकर भुन लें। इसके बाद इसका सेवन करें। इसके अलावा आप चाहे तो अलसी को भुनकर इसका पाउडर बनाकर भी रोजाना 1 चम्मच सेवन करे।  

तेजी से वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, जल्द कम होगा मोटापा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement