Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

लीची जैसा दिखने वाला ये फल आयरन की कमी को दूर कर सकता है, सेहत के लिए इन 4 कारणों से खाएं

लौंगन फल के फायदे: ये फल लीची का जुड़वा भाई लगता है लेकिन, इसके फायदे उससे कई ज्यादा हैं। आइए, जानते हैं इसके तमाम गुणों के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 13, 2023 7:03 IST
longan_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL longan_benefits

लौंगन फल के फायदे: लौंगन फल, वैसे तो विदेशी फल है लेकिन भारत में भी ये पाया जाता है। इस फल की खास बात ये है कि जब आप इसे देखेंगे तो ये लीची जैसा लगेगा लेकिन, स्वाद और फायदे में ये उससे कई अलग है। इस फल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इस फल में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। ये न सिर्फ वेट लॉस में मददगार है बल्कि, ये आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से भी बचाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी इस फल को खाने के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

इन 4 कारणों से खाएं लीची जैसा दिखने वाला ये फल-benefits of eating longan in hindi

1. आयरन की कमी में खाएं

लौंगन फल की सबसे खास बात ये है कि इस फल में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो कि शरीर में खून बढ़ाने के लिए जरूरी है। ये रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता और खून बनाने के प्रोसेस को तेज करता है। इसके अलावा ये फल आपके शरीर को एनर्जी देता है और और एनीमिया के लक्षणों को कम करने या कहें कि इससे निपटने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको लौंगन फल खाना चाहिए। 

longan_benefits_for_health

Image Source : SOCIAL
longan_benefits_for_health

स्टडी में दावा! पैरों में नजर आता है Long Covid का ये नया लक्षण, 10 मिनट खड़े होते ही सामने आ जाती है दिक्कत

2. एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर

लौंगन फल एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। ये आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने और शरीर में बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इस फल की खास बात ये है कि इसमें कुछ एंटीवायरल गुण भी हैं जो कि मौसमी और खासकर कि वायरल बीमारियों से बचाने में मददगार है। 

3. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लौंगन फल आपको दर्द और सूजन से बचा सकता है। जिन लोगों की हड्डियों में सूजन की समस्या रहती है या फिर जो लोग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं उनके लिए लौंगन फल का सेवन कई प्रकार से काम कर सकता है। ये उनके शरीर में गर्मी लाता है और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। 

बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्रांस फैट हर साल भारत में 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत का कारण, स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बड़ी बात

4. विटामिन सी से भरपूर

विटामिन सी से भरपूर लौंगन फल, आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम कर सकता है। इसके अलावा विटामिन सी शरीर में दूसरे मेटाबोलिक प्रोसेस के लिए भी जरूरी है। साथ ही ब्रेन से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए भी लौंगन फल को खाने के कई फायदे हैं। तो, अगर आपको हेल्दी रहना है तो आप विटामिन सी से भरपूर लौंगन फल खा सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement