Friday, May 03, 2024
Advertisement

मूत्रवर्धक (diuretics) हैं ये 4 फूड्स, पेशाब में जलन और रुकावट आने पर डाइट में करें शामिल

खुलकर पेशाब आने के उपाय: वजाइनल इंफेक्शन और यूटीआई में अक्सर लोगों को पेशाब में जलन होती है। ऐसे में आप मूत्रवर्धक फूड्स (Natural diuretics for urine flow) को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 27, 2023 20:43 IST
Natural diuretics- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Natural diuretics

खुलकर पेशाब आने के उपाय: खराब डाइट और ज्यादा तेल-मसालों के सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। दूसरा, खराब पीएच की वजह से यूटीआई इंफेक्शन और वजाइनल इंफेक्शन होने लगता है। ऐसे में जरुरत है कि आप उन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें जो कि मूत्रवर्धक है और पेशाब के फ्लो को तेज करता है। इन फूड्स में सोडियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि पेशाब के फ्लो को तेज करता है और जलन में कमी लाता। इसके अलावा ये इलेक्ट्रोलाइट से भी भरपूर है जो कि शरीर में हाइड्रेशन और एनर्जी बनाए रखता है। तो जानते हैं इन नेचुरल ड्यूरेटिक के बारे में।

खुलकर पेशाब आने के उपाय-Natural diuretics for urine flow in hindi

1. नारियल पानी-Coconut water

नारियल पानी में सोडियम और इलेक्ट्रोलाइट्स की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लैडर फ्लो को तेज करता है। इसके अलावा ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि यूटीआई इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये ब्लैडर के पीएच को बेहतर बनाता है और पेशाब की गति को तेज करता है। इसके अलावा ये शरीर में एनर्जी देता है और आपको हेल्दी रखता है। 

coconut_water

Image Source : SOCIAL
coconut_water

पेट में इंफेक्शन होने पर फायदेमंद हैं ये 3 Probiotic foods, उल्टी और कमजोरी जैसे लक्षणों से मिलेगी राहत

2. करौंदे का जूस-Cranberry juice

क्रैनबेरी में प्रोएन्थोसाइनिडिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बैक्टीरिया को मूत्राशय की कोशिकाओं से चिपकने से रोकते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। ये यूटीआई इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये ब्लैडर के पीएच को बेहतर बनाता है और खुलकर पेशाब करने में मदद करता है। 

3. अमजोद-Parsley

अजमोद की पत्तियों को पीसकर इसका जूस बनाएं और ब्लैडर इंफेक्शन होने पर इसका सेवन करें। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि पेशाब के फ्लो को तेज करता है। ये ब्लैडर के पीएच को ठीक करता है और पेशाब के फ्लो को बेहतर बनाता है। तो अमजोद की पत्तियां लें और इसे पीस लें। फिर इसमें थोड़ा सा मिश्री मिलाएं और इसका जूस पिएं। ये पेशाब के फ्लो को तेज करता है। 

छूने पर बिच्छू के डंक जैसा महसूस होता है ये औषधीय पत्ता, जोड़ों पर रखते ही चूस लेता है सारा दर्द और सूजन

4. गन्ने का जूस-Sugarcane juice 

गन्ने का जूस, मूत्रवर्धक है और ब्लैडर को साफ करने और पेशाब की गति बढ़ाने में मददगार है। इस जूस को पीने से आपको खुलकर पेशाब होगा और जलन में भी कमी आ जाएगी। इसके अलावा ये इलेक्ट्रोलाइट्स से भी भरपूर है जो कि शरीर में एनर्जी देने के साथ हाइड्रेशन बनाए रखने में मददगार है। तो, अगर आपको पेशाब से जुड़ी रुकावट और जलन की समस्या है तो गन्ने का जूस पी लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement