Thursday, May 02, 2024
Advertisement

आपकी उम्र चाहे जो हो, फिट रहने के लिए हर किसी को करनी चाहिए ये 5 Daily Exercises

Daily Exercises: सेहतमंद रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। ऐसे में आप रोजाना कुछ एक्सरसाइज करके अपने आप को हेल्दी रख सकते हैं। लेकिन, सावल ये है कि रोज कौन सी एक्सरसाइज की जा सकती हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 10, 2023 10:15 IST
daily exercises- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL daily exercises

Daily Exercises: स्वस्थ रहना एक लंबा प्रोजेक्ट है जिसके तहत, आपको थोड़ा-थोड़ा हर दिन काम करना जरूरी है। इसी प्रोजेक्ट का एक जरूरी हिस्सा है रोजाना एक्सरसाइज करना। एक्सरसाइज ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने के साथ दिल और फेफड़ों को मजबूती देता है। इसके अलावा ये आपे ब्रेन और मेंटल हेल्थ के लिए काम करते हैं। साथ ही जब आप रोज एक्सरसाइज करते हैं तो आपके शरीर के कई अंग हेल्दी रहते हैं जिससे आप डायबिटीज, लिवर की बीमारी और मोटापा जैसी बीमारियों से बच सकते हैं। लेकिन, सवाल ये है कि रोजाना आप कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

डेली एक्सरसाइज क्या करें-5 exercises to do everyday in hindi

1. ब्रीदिंग एक्सरसाइज

डेली ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना आपके फेफड़ों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, सुबह उठने के बाद आपको ये एक्सरसाइज सबसे पहले करनी चाहिए। ये आपके फेफड़ों के काम काज को बेहतर बनाता है और फेफड़ों को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना, आपके ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और ब्रेन को भी रिफ्रेश करने में मदद करता है। 

90% पानी से भरपूर है ये फल, जानें हाई बीपी के मरीजों के लिए कैसे है फायदेमंद

2. ब्रिस्क वॉक

ब्रिस्क वॉक करना, आपके दिल के लिए फायदेमंद है। उदाहरण के लिए, नियमित रूप से वॉक करना वेट लॉस करने में मदद करता है। ये शरीर की चर्बी को कम करता है। ये हृदय रोग, स्ट्रोक, हाई बीपी और टाइप 2 डायबिटीज सहित विभिन्न गंभीर बिमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। 

3. जॉगिंग

नियमित रूप से जॉगिंग करने से आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। खासकर अगर आप अपने आहार में भी बदलाव कर रहे हैं। जॉगिंग आपके हृदय स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने, इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने, तनाव और अवसाद से निपटने और उम्र बढ़ने के साथ लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, अगर आप किसी भी उम्र के क्यों न हो जॉगिंग कर सकते हैं। 

stretching_exercises

Image Source : SOCIAL
stretching_exercises

Mental Health Day: ज्यादा खाना, तेज चिल्लाना और हर बात पर घबराना, इन लक्षणों के साथ आते हैं ये 7 मानसिक रोग

4. हिंदू स्कावट

हिंदू स्कावट (hindu squats benefits) को आम भाषा में आप उठक-बैठक भी कह सकते हैं। अगर आप रोजाना हिंदू स्कावट करते हैं तो ये आपकी मांसपेशियों को हेल्दी रखने और हड्डियों के काम काज को बेहतर बनाने में मददगार है। इसके अलावा इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है। 

5. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना आपके शरीर के काम काज को बेहतर बनाता है। ये आपके मांसपेशियों में खिंचाव को कम करने करने के साथ शरीर में दर्द सहित कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये थकान कम करता है और आपके शरीर में स्टैमिना बिल्डअप में मदद करता है। तो, रोजाना आपके लिए ये एक्सरसाइज करना फायदेमंद हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement