Sunday, May 26, 2024
Advertisement

औषधीय गुणों से भरपूर है सुपारी, पेट से लेकर दांत के दर्द के लिए है फायदेमंद

सुपारी में एन्थेलमिंटिक का प्रभाव होता है जो दांतों पर जमने वाली कैविटी को खत्म कर स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसके अलावा कई लोग सुपारी का चूर्ण बनाकर दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

Written by: India TV Health Desk
Published on: February 14, 2022 10:39 IST
सुपारी - India TV Hindi
Image Source : INST/NADYA_UTAMA सुपारी 

सुपारी का अधिकतर प्रयोग पूजा पाठ या फिर पान में किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि सुपारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद विटामिन्स स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। सुपारी एक जड़ी-बूटी है, जिसके इस्तेमाल से रोगों को ठीक करने में मदद मिलती है। सुपारी के इस्तेमाल से कई बीमारियों को इलाज भी किया जा सकता है।  तो चलिए जानते हैं सुपारी से होने वाले फायदे-

उल्टी रोकने में मददगार-

सुपारी में कई ऐसे तत्व मौजूद हैं, जो आपके जी मिचलाने की समस्या से आराम दिलाते हैं। यदि आपको बार-बार उल्टी आ रही है या ऐसा मन हो रहा है, तो सुपारी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

ऐसे करें इस्तेमाल- सुपारी की भस्म और नीम की छाल को पानी में मिला लें। इसे छानकर थोड़ा-थोड़ा पिलाने से उल्टी रुकती है। 

दांतों के लिए फायदेमंद-
सुपारी में एन्थेलमिंटिक का प्रभाव होता है जो दांतों पर जमने वाली कैविटी को खत्म कर स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसके अलावा कई लोग सुपारी का चूर्ण बनाकर दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल-बराबर-बराबर मात्रा में सुपारी, खदिर, पिप्पली, तथा मरिच का भस्म बना लें। इसे दांतों पर मलें। इससे आपको आराम मिलेगा।

मुंह के छालों के लिए लाभदायक-
अक्सर हम लोगों ने सुना होता है कि मुंह या होंठ के छालों को दूर करने के लिए कथ्था वाला पाना खाने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल- पान के पत्ते के साथ- साथ सुपारी खाने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं।

दस्त रोकने में कारगर है सुपारी-
सुपारी में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो पेट व आंतों की कार्य प्रक्रिया को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। सुपारी का सेवन करने से दस्त जैसी समस्याओं को दूर भी किया जा सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल- पांच हरे सुपारी फल को धीमी आग में पकाएं। जब अन्दर की ओर जलने लगे, तब इसे निकालकर, काटकर प्रयोग करें। इससे दस्त में लाभ होता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement