हर 15 दिन पर मुंह में हो रहे हैं छाले तो हो जाएं सावधान! इन समस्याओं का हो सकते हैं शिकार

मुंह के छाले का कारण: आपने देखा होगा कि कुछ लोग मुंह के छाले से अक्सर परेशान रहते हैं। ऐसे में इन लोगों के शरीर में ये कमियां और कुछ गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 24, 2023 8:42 IST
mouth_ulcer_health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mouth_ulcer_health

मुंह के छाले का कारण: खराब लाइफस्टाइल का असर सिर्फ लोगों की मानसिक और शारीरिक सेहत पर ही नहीं बल्कि, ओरल हेल्थ पर भी हो रहा है। जी हां, आज कल लोगों में मुंह में छाले (mouth ulcers) की समस्या ज्यादा बढ़ गई है। स्थिति ऐसी है कि लोग रह-रह कर होते मुंह के छालों से परेशान हैं। कुछ लोगों का हाल तो ऐसा है कि उन्हें हर 15 दिन पर मुंह में छाले हो जाते हैं। लेकिन, इसे हल्के में लेना और नजरअंदाज करना सही नहीं है। क्योंकि ये शरीर में कुछ विटामिन की कमी के साथ कुछ बीमारियों के भी संकेत हैं। कैसे, जानते हैं।

मुंह के छाले का कारण-What causes mouth ulcers in hindi

1. हार्मोनल असंतुलन के कारण-Mouth ulcers hormone imbalance

मुंह के छाले, हार्मोनल असंतुलन से काफी हद तक जुड़ा हुआ है। दरअसल, पीरियड्स के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन विशेष रूप से प्रोजेस्टेरोन (progesterone) बढ़ने के कारण, मुंह के छाले की समस्या हो सकती है। 

mouth_ulcer_causes_in_hindi

Image Source : FREEPIK
mouth_ulcer_causes_in_hindi

इन 4 कारणों से रोज करें एक चम्मच मलाई का सेवन, अर्थराइटिस और मांसपेशियों की कमजोरी में है फायदेमंद

2. हर्पीज की बीमारी के कारण-Herpes mouth ulcer

ओरल हर्पीज,  हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरस (herpes simplex virus) के कारण होंठ, मुंह या मसूड़ों का संक्रमण हो सकता है। ये एक वायरल बीमारी है। इसमें मुंह में छोटे-छोटे, दर्दनाक फफोले बनते हैं जिसे आमतौर हर्पीज लैबियालिस के लक्षण माने जाते हैं। इस बीमारी में मुंह के छाले बार-बार होते हैं। 

3. शरीर में पित्त बढ़ने के कारण-Mouth ulcer pitta dosha

शरीर में पित्त की समस्या कई कारणों से हो सकती है। दरअसल, पित्त बढ़ने का मतलब है आपके शरीर में गर्मी इतनी बढ़ गई है कि इसके कारण मुंह में छाले हो रहे हैं। ये असल में मसालेदार और ज्यादा तेल वाली चीजों के सेवन से हो सकती है। 

stomach_issues

Image Source : FREEPIK
stomach_issues

4. पाचन तंत्र से जुड़ी बीमारियों के कारण-Poor digestion and mouth ulcers

पाचन तंत्र का खराब होना मुंह के छाले का कारण बन सकती है। जैसे कि जब आपका शरीर खाना सही से नहीं पचा पाएगा तो शरीर में ज्यादा वेस्ट और एसिड प्रड्यूस होगा जिससे आपको मुंह में छाले हो सकते हैं।

सुबह-सुबह खाली पेट पानी में घोलकर पिएं ये 5 पत्ते, शुगर होगा तुरंत कंट्रोल

5. विटामिन की कमी के कारण-Vitamin deficiency and mouth ulcers

विटामिन की कमी जैसे विटामिन बी और सी की कमी वाले लोगों में मुंह में छाले ज्यादा और रह-रहकर होते हैं। ऐसे में इन विटामिन की कमी को नजरअंदाज न करें, डॉक्टर के पाएं और उनके बताए अनुसार मुंह के छाले का इलाज करवाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन