इन 4 कारणों से रोज करें एक चम्मच मलाई का सेवन, अर्थराइटिस और मांसपेशियों की कमजोरी में है फायदेमंद

मलाई खाने के फायदे: आज के समय में जब दुनिया वेट लॉस और हाई कोलेस्ट्रॉल के डर में जी रही है। ऐसे में मलाई का सेवन उतना नुकसानदेह नहीं है जितना आप सोच रहे हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 24, 2023 6:53 IST
malai_benefits_in_hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK malai_benefits_in_hindi

Benefits Of Malai: मलाई का नाम सुनते ही बहुत से लोगों को वजन बढ़ने और हाई कोलेस्ट्रॉल का डर सताने लगता है। लेकिन, अगर यही कारण है तो सालों पहले लोग इसका सेवन क्यों करते थे। जी हां, आज कल लोगों की खुद की लाइफस्टाइल और डाइट सही नहीं है और उसके बाद वे देसी चीजों के सेवन में डरते हैं। जैसे कि मलाई। जबकि, आपको बता दें कि मलाई में वो हेल्दी फैट होते हैं जो आपके शरीर और हड्डियों के लिए कुशन (What happens if we eat malai everyday) की तरह काम करते हैं। साथ ही ये स्किन समेत कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

मलाई खाने के फायदे-Malai benefits for health in hindi

1. अर्थराइटिस में फायदेमंद

अर्थराइटिस एक ऐसी समस्या है जिसमें मलाई का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, अर्थराइटिस की दिक्कत की एक वजह आपकी हड्डियों और टिशूज का घिसना है। ऐसे में मलाई के हेल्दी फैट आपके टिशूज और हड्डियों के बीच एक नमी पैदा करते हैं जिससे हड्डियों के बीच घर्षण कम होती है और अर्थराइटिस की समस्या से बचाव होता है। 

2. मांसपेशियों की कमजोरी में फायदेमंद

आपको पता है कि मलाई में 455 कैलोरी (1 spoon of malai calories) होती है और कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी6 और पोटेशियम होता है। ये तमाम चीजें आपकी  मांसपेशियों और हड्डियों की सेहतमंद रखने में मददगार हैं।

Benefits Of Malai

Image Source : FREEPIK
Benefits Of Malai

सुबह-सुबह खाली पेट पानी में घोलकर पिएं ये 5 पत्ते, शुगर होगा तुरंत कंट्रोल

3. महिलाओं में कमजोरी को दूर करने में मददगार

महिलाएं अक्सर आयरन की कमी से गुजरती हैं। ऐसे में मलाई का आयरन, शरीर में एनर्जी देने के साथ रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है जिससे कमजोरी नहीं होती और शरीर में ताकत बनी रहती है। 

4. आंखों के लिए फायदेमंद 

मलाई में विटामिन ए होता है जो कि आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है। फ्रेश क्रीम में विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है। विटामिन ए रतौंधी और मोतियाबिंद से बचाने में मदद करता है।  

सर्दियों में पीठ दर्द की समस्या से आराम दिलाते हैं ये योगासन, आज से ही करें शुरू

मलाई खाने का सही समय और तरीका 

मलाई खाते समय आप दो बातों का ध्यान रखें कि इसे खाली पेट न खाएं और न रात में खा कर सोएं। इसे दिन में कभी भी ले लें। साथ ही एक चम्मच से ज्यादा मलाई का सेवन न करें और कोशिश करें कि गाय के दूध में बनी लो फैट मलाई हो तो ये और फायदेमंद रहेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन