सर्दियों में पीठ दर्द की समस्या से आराम दिलाते हैं ये योगासन, आज से ही करें शुरू

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, पीठ दर्द की समस्या सर्दियों के मौसम में ज़्यादा बढ़ जाती है। इस वजह से लोगों को उठने बैठने में बेहद तकलीफ होती है। सर्दियों में कमर दर्द से राहत पाने के लिए करें ये 5 योगासन।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 23, 2023 16:50 IST
Yoga for back pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Yoga for back pain

सर्दियों के मौसम में ज़्यादातार लोग अपनी फिटनेस को लेकर एक्टिव नहीं होते हैं। जिस वजह से शरीर में अकड़न आने लगती है और धीरे-धीरे हमारे शरीर के कई हिस्सों में दर्द होने लगता है। हमारी पीठ पर इसका गहरा असर पड़ता है और ज़्यादातर लोग पीठ दर्द से प्रभावित होते हैं। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स की माने तो पुरुषों की तुलना में महिलाओं को पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव ज़्यादा होता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, पीठ दर्द की समस्या सर्दियों के मौसम में ज़्यादा बढ़ जाती है। इस वजह से लोगों को उठने बैठने में बेहद तकलीफ होती है। ऐसे में सबसे पहले आपको आलस त्यागना होगा और इन कुछ आसान योगासन से आप अपनी पीठ को मजबूत बना सकते हैं। साथ इन योगा के ज़रिए आपका पीठ दर्द कम हो जायेगा। 

भुजंगासन

भुजंगासन पीठ और गर्दन की मांसपेशियों में होने वाले असहनीय दर्द और बेचैनी से राहत दिलाने में बेहद सहायक है। इस आसान को करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अब दोनों हाथों को कंधे के बराबर लाएं और हथेलियों को फर्श की तरफ करें। अब सांस को अंदर लेते हुए अपने शरीर को हथेलियों के सहारे ऊपर की ओर उठाकर पीठ की तरफ खींचें।

मार्जरी आसन

मार्जरी आसन सिर्फ पीठ दर्द की समस्या को ही दूर नहीं करता बल्कि शरीर के कई अंगों की स्ट्रेचिंग करने में भी बेहद सहायक है। साथ ही इस आसन को करने से शरीर में रक्त में संचार सही होता है। इस योग को करने के लिए दोनों घुटनों को फोल्ड करें। अब सांस छोड़ते हुए सिर को छाती की तरफ लाएं और कमर को ऊपर की ओर खींचते हुए बाहर की तरफ गोल आकार बनाएं। फिर सांस लेते हुए ऊपर की ओर ले जाएं और कमर को अंदर की तरफ गोल करें।

पश्चिमोत्तानासन

यह योगासन करने से  बांहों की मांसपेशियां और पीठ के नीचले हिस्से में मजबूती आती है। इस योग को करने के लिए दोनों पैरों को सामने की ओर फैलाएं। अब सिर को कमर से झुकाते हुए दोनों हाथों से पैर की अंगुलियां पकड़ने की कोशिश करें। इस दौरान आप घुटने एकदम सीधे होने चाहिए।

इन कारणों से हाथ-पैर में होने लगती है झनझनाहट, भूलकर भी न करें अनदेखा वरना जकड़ लेंगी ये बीमारियां

धनुरासन

इस आसन को करने से तनाव और थकान कम होती है । इस आसन को करते वक्त सबसे ज्यादा जोर रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है, जिससे रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। इस योग को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और दोनों पैरों व हाथों को पास रखें। फिर धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ते हुए हाथों से टखने को पकड़ें। अब सांस लेते हुए सीने और जांघों को जमीन से ऊपर उठाएं और सामने की तरफ देखें। करीब 15-20 सेकेंड इसी पोज में रहने के बाद वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं।

पैनिक अटैक हो सकता है जानलेवा, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

तिर्यक भुजंगासन

यहआसान  रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है। इस योग को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल जाएं। अब पैरों को मोड़ें और अपने हाथों को पीछे ले जाकर अपनी एड़ियों को पकड़ें। फिर सांस लेते हुए अपने ऊपरी शरीर और निचले शरीर को फर्श से ऊपर उठाएं। धीरे से अपनी ठुड्डी को ऊपर की ओर करें। इस योग को बहुत धीरे-धीरे करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें - 

शुगर लेवल हो गया है हाई, तो खाली पेट पिएं ये होममेड जूस, डायबिटीज होगा कंट्रोल

इन जादुई पत्तियों को उबालकर सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल होगा कंट्रोल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन