शुगर लेवल हो गया है हाई, तो खाली पेट पिएं ये होममेड जूस, डायबिटीज होगा कंट्रोल

शुगर की बीमारी जीवनभर पीछा नहीं छोड़ती है। ऐसे में आप इस डिज़ीज़ का शिकार न हों इसलिए अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। इस होममेड जूस में पोषक तत्वों के साथ एंटीऑक्सीडेंट हैं जो ब्लड शुगर कम करने में मदद करते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 22, 2023 21:29 IST
Homemade Juice - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Homemade Juice

अनियमित जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से आजकल देश में ज़्यादातर लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। शुगर की बीमारी जीवनभर पीछा नहीं छोड़ती है। ऐसे में आप इस डिज़ीज़ का शिकार न हों इसलिए अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। अगर समय रहते शुगर को कंट्रोल नहीं किया गया तो आपका शरीर कई बीमारियों का घर बन जाएगा। कुछ सर्वे की मानें तो देश में लगभग 14 करोड़ लोग ऐसे है जिनकी आंखों की रोशनी कमजोर है, जिसका मुख्य कारण शरीर में बढ़ा हुआ शुगर लेवल है। इसलिए इस डिज़ीज़ को कंट्रोल करने के लिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। इस होममेड जूस के सेवन से भी आप अपना  ब्लड शुगर नियंत्रित कर सकते हैं।

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने के फायदे कर देंगे हैरान, मोटापा, डायबिटीज सहित इन गंभीर बीमारियों से भी होगा बचाव

इन 3 चीज़ों को मिक्स कर बनाएं जूस

1 खीरा, 2 करेला और 3 टमाटर को एक साथ ग्राइंड कर आप ये होममेड जूस बना सकते हैं। खीरे में फाइबर, विटामिन्स और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। वहीं, करेला अपने कैसलेपन की वजह से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। इसमें पोटेशियम, विटामिन ए, बी, सी के साथ राइबोफ्लेविन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति देते हैं। जिससे बॉडी में सही सही मात्रा में इंसुलिन बनने लगता है। टमाटर मेंविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के अलावा प्यूरीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड शुगर में बेहद फायदेमंद होता है।

इन सुपरफूड्स के सेवन से बालों का झड़ना होगा कम, बाल्डनेस से भी मिलेगी राहत

ऐसे बनाएं जूस

ग्राइंडर में डालकर तीनों चीजों का जूस निकाल लें। इसके बाद रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। आप चाहे तो स्वाद के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये जूस पीने से आपका ब्लड शुगर का लेवल सामान्य हो जाएगा। लेकिन इसके साथ ही आप सही डाइट और एक्सरसाइज़ करना न भूलें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

ये भी पढ़ें - 

इन जादुई पत्तियों को उबालकर सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल होगा कंट्रोल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन