Saturday, May 11, 2024
Advertisement

अनजाने में लिवर खराब कर रही हैं ये 3 चीजें, आप भी देखें कहीं आपकी डाइट में तो नहीं हैं शामिल?

लिवर खराब होने का कारण: आज के समय में सबसे ज्यादा लोग लिवर से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं। ऐसे में इन फूड्स के सेवन से बचें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 10, 2022 20:36 IST
foods_for_liver- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK foods_for_liver

लिवर खराब करने वाले फूड्स:  लिवर की समस्या आजकल लोगों में बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है। लेकिन, परेशान करने वाली बात यह है कि ज्यादातर लोगों को इसके बारे में बता ही नहीं होता है। दरअसल, लिवर की समस्या (What foods can mess up your liver in hindi) का पहला कारण आपकी लाइफस्टाइल है और दूसरा आपकी डाइट। बात अगर सिर्फ डाइट की करें तो आप जो खाते हैं, उसका फैट और वेस्ट आपके लिवर को बहुत प्रभावित करता है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप डाइट में उन चीजों को शामिल करने से बचें जिससे लिवर की समस्याएं बढ़ सकती है। तो, आइए जानते हैं क्या हैं ये चीजें।

लिवर खराब करने वाले फूड्स-Foods that can damage your liver in hindi

1. मीठे का ज्यादा सेवन (Sugary foods)

अगर आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो ये आपका लिवर खराब कर सकती हैं। दरअसल, जब आप मीठा खाते हैं तो लिवर को इस शुगर को पचाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। खास कर कि कैंडी, कुकीज, सोडा और पैक्ड जूस। दरअसल, इनका शुगर लिवर में फैट की मात्रा को बढ़ाता है और लिवर खराब करने का कारण बन सकता है। इसके अलावा ये लिवर के एंजाइम्स को कम करके इसके काम काज को प्रभावित करता है।

खौफनाक रूप से लौट सकती हैं खसरा (Measles) जैसी पुरानी बीमारियां, WHO ने दुनिया को किया सतर्क

2. ब्रेड और पास्ता (Bread and Pasta)

अगर आपकी डाइट में रेगुलर ब्रेड और पास्ता रहता है तो ये आपके लिवर को खराब कर सकता है। दरअसल, ये दोनों ही चीजें मेटाबोलिज्म को धीमा करती हैं। इसके अलावा इनमें फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है जो कि आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ाती है। ये लिवर फंक्शन को धीमा करता है और फिर लिवर खराब करता है।

3. ऑयली फूड्स (Oily foods)

अगर आपको ऑयली फूड्स बहुत पसंद हैं तो ये आपके लिवर को खराब कर सकते हैं। दरअसल, ऑयली फूड्स में ट्रांस फैट की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ये बैड कोलेस्ट्रॉल से भी भरपूर होते हैं जिससे आपका लिवर डैमेज हो सकता है। 

योगा टिप्स: फैटी लिवर बनी बड़ी समस्या, समय रहते जान लें इसके लक्षण और बचाव

इसके अलावा शराब और तंबाकू खाने से भी बचें। साथ ही फिजिकली एक्टिव रहें और एक्सरसाइज जरूर करें। ताकि, ये फैट और कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोके। ब्लड सर्कुलेशन को सही रखें और लिवर को हेल्दी रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement