Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गर्मियों में दही से ज्यादा फायदा करती है उससे बनी ये चीज, दोपहर के खाने में जरूर कर लें शामिल

Curd Or Buttermilk: गर्मी आते ही डाइट में दही और उससे बनी चीजें जरूर शामिल कर लेनी चाहिए। कुछ लोग खाने में दही खाते हैं तो वहीं कुछ लोग छाछ और रायता पीते हैं। जानिए दोपहर के खाने में आपके लिए दोनों में से ज्यादा बेहतर है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 01, 2024 12:51 IST
दही और छाछ- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दही और छाछ

अप्रैल के शुरू होते ही गर्मी अपने तेवर दिखाने लगी है। बढ़ती गर्मी न सिर्फ लोगों को पसीने से तरबतर करती है बल्कि बीमार भी बना सकती है। ऐसे में डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। गर्मी के दिनों में खाने में दही और उससे बनी चीजें जैसे छाछ, लस्सी और रायता जरूर शामिल करना चाहिए। इससे पेट ठंडा रहता है और पाचन भी दुरुस्त रहता है। अक्सर लोग दोपहर के खाने में दही का उपयोग करते हैं, लेकिन आयुर्वेद के मुताबित दही थोड़ा भारी होता है और इसे पचाने में समय लगता है। वहीं छाछ आसानी से पच जाती है और इससे पेट को ज्यादा ठंडक मिलती है। गर्मी के दिनों में छाछ या रायता पीना सेहते के लिए ज्यादा अच्छा माना जाता है। जानिए दोपहर के खाने में दही या छाछ क्या खाना चाहिए?

दही या छाछ गर्मी में क्या है बेहतर

दही और उससे बनने वाली छाछ दोनों ही प्रोबायोटिक्स से भरपूर हैं। छाछ और दही का सेवन करने से आंत में गुड बैक्टीरिया पैदा होते हैं। जो डाइजेशन को अच्छा बनाने  में मदद करते हैं। वैसे दही खाना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन बात जब डाइजेशन की हो तो छाछ ज्यादा बेहतर काम करती है। छाछ में दही वाले सारे विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। इसमें पानी की मात्रा बढ़ जाती है और पतली होने के कारण आसानी से पच जाती है। चिलचिलाती गर्मी में पेट को ठंडा बनाने के लिए छाछ पीना ज्यादा अच्छा होता है। अगर आप दोपहर में खाने के साथ छाछ लेते हैं तो इससे खाना आसानी से पच जाता है। आप इसकी जगह रायता भी ले सकते हैं। रायता और छाछ पीने से बॉडी का टेंपरेचर सही बना रहता है। छाछ और रायते में पड़ने वाला भुना जीरा पाउडर, नमक, हींग और पुदीना पेट के लिए दवा का काम करता है।

किसे दही खानी चाहिए किसे नहीं खानी चाहिए? 

अगर आपकी पाचन अग्नि तेज और सही है तो आप दही का भी सेवन कर सकते हैं। हालांकि दही में ज्यादा प्रोटीन होता है। मलाई और क्रीमी होने के कारण दही खाने से वजन भी बढ़ सकता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो दही की बजाय डाइट में छाछ शामिल करें।

आयुर्वेद के मुताबिक क्या खाएं दही या छाछ?

आर्युवेद में कहा जाता है कि दही तासीर में गर्म होता है। अगर आप दही की जगह इसे पतला करके छाछ या रायता बनाकर पीते हैं तो इसकी तासीर बदल जाती है। छाछ की तासीर ठंडी और जल्दी पचने वाली हो जाती है। इसलिए गर्मी में दही की बजाय आपको खाने में छाछ या फिर मट्ठा और रायता शामिल करना चाहिए। खाने के साथ मसालेदार छाछ या रायता ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। आप इस मौसम में पुदीने वाला रायता, खीरे का रायता या फिर प्याज का रायता बनाकर पी सकते हैं।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement