Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हार्ट फेल कैसे होता है? जानें हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर में क्या अंतर है

आपने कई बार ऐसी घटानाओं के बारे में सुना होगा जिसमें व्यक्ति का हार्ट फेल हो जाता है। पर कभी आपने सोचा है कि हार्ट फेल क्यों और कब होता है। इसके कारण क्या हैं और ये हार्ट अटैक से कैसे अलग है। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: March 12, 2024 11:25 IST
What Is Heart Failure - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL What Is Heart Failure

दुनियाभर में दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ी हैं और आय दिन ऐसी खबर आती है कि किसी व्यक्ति की मौत हार्ट फेल होने से या फिर दिल का दौड़ा पड़ने से हो गई। आज हम दिल से जुड़ी दो स्थितियों के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि हार्ट फेल फेलियर (Heart Failure) और हार्ट अटैक (Heart attack) में क्या अंतर है। जब किसी का हार्ट फेल होता है तो क्या होता है और जब किसी को हार्ट अटैक आता है तो स्थिति कैसे अलग होती है। तो, आइए समझते हैं इन दोनों का अंतर विस्तार से। डॉक्टर अयान कर, कंसल्टेंट-कार्डियोलोजी, एन.एच, आर.एन टैगोर हॉस्पिटल, कोलकाता

हार्ट फेल कैसे होता है?

हार्ट फेल, एक ऐसी स्थिति है जो तब विकसित होती है जब आपका हृदय आपके शरीर की जरूरतों के लिए पर्याप्त रक्त यानी खून पंप नहीं करता है। यह तब भी हो सकता है जब आपका दिल और इसकी मांसपेशियां खून को ठीक से पंप करने में बहुत कमजोर हो जाए।

हार्ट फेल होने के कारण

हार्ट फेल अचानक से तब सामने आता है जब आपका दिल कमजोर हो जाता है। यह आपके हृदय के एक या दोनों साइड को प्रभावित कर सकता है।  ध्यान देने वाली बात ये है कि बायीं (Left-sided) ओर और दायीं ओर हार्ट फेल (right-sided heart failure) अलग-अलग कारणों से होता है। जैसे

-कोरोनरी हृदय रोग
-हृदय की सूजन
-हाई बीपी
-कार्डियोमायोपैथी
-अनियमित दिल की धड़कन शामिल है। 

 heart attack and heart failure

Image Source : SOCIAL
heart attack and heart failure

महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये 5 सुपरफूड, खूबसूरत और जवान बनाए रखने में करते हैं मदद

हार्ट फेल होने के लक्षण

हार्ट फेल होने के लक्षण जल्दी नहीं दिखते। लेकिन अंततः, आपको थकान और सांस लेने में तकलीफ महसूस हो सकती है और आपके शरीर के निचले हिस्से, पेट के आसपास या गर्दन में तरल पदार्थ जमा हो सकता है। इसके अलावा लिवर फेल होना, किडीना और फेफड़े आदि की स्थिति को भी प्रभावित करती है और अचानक से इनका काम काज भी बंद हो सकता है।

हार्ट अटैक क्यों अलग है? 

हार्ट अटैक या दिल का दौरा तब पड़ता है जब दिल में खून का फ्लो कम हो हो जाता है। ये कई बार ये ब्लॉकेज की वजह से भी होता है।  ब्लॉकेज आमतौर पर कोरोनरी धमनियों में फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के निर्माण के कारण होता है। हार्ट अटैक से पहले कई लक्षण महसूस होते हैं जैसे दिल पर प्रेशर महसूस करना और सांस लेने में दिक्कत। इसके अलावा थकान, बहुत ज्यादा पसीना और शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द महसूस होना भी हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।

पपीता और अनार एक साथ खा सकते हैं? जानें क्यों फलों का ये कॉम्बिनेशन है Multivitamin

सुझाव-

अपने दिल का चेकअप समय-समय पर करवाते रहें। लिपिड प्रोफाइल टेस्ट करवाएं और लक्षणों को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। कोशिश करें कि हर 6 महीने पर ये टेस्ट जरूर करवाएं। 

Source: nhlbi.nih.gov

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement