Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये 5 सुपरफूड, खूबसूरत और जवान बनाए रखने में करते हैं मदद

Women Superfood For Good Health: महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए डाइट में कुछ खास सुपरफूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपके शरीर को भरपूर पोषण मिलता है और आप लंबे समय तक Fit और Young बने रहते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 07, 2024 11:29 IST
Women Superfood- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV महिलाओं के लिए सुपरफूड

आजकल की महिलाएं सुपर बिजी हैं। घर, ऑफिस, पति और बच्चे को संभालने के चक्कर में महिलाएं अपनी सेहत को साइडलाइन कर देती हैं। खासतौर से वर्किंग महिलाओं के कंधों पर दोहरी जिम्मेदारी आ जाती है। ऐसे में महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा एनर्जी और अच्छे खान-पान की जरूरत होती है। महिलाओं को हर महीने पीरियड्स के दर्द से गुजरना पड़ता है। वहीं प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज के दौरान शरीर में कई बार हार्मोंस में बदलाव आता है। इसलिए औरतों को स्वस्थ बने रहने के लिए डाइट में कुछ हेल्दी सुपरफूड को जरूर शामिल करना चाहिए। 

महिलाओं के लिए जरूरी सुपरफूड (Women Superfood)

  1. मिल्क और ऑरेंज जूस- उम्र के साथ शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होने लगती है। ऐसे में महिलाओं को डाइट में दूध और संतरे का जूस जरूर शामिल करना चाहिए। दूध और संतरे का जूस पीन से शरीर को कैल्शियम और विटामिन D आसानी से मिल जाता है। इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। 

  2. दही- वैसे तो सभी के लिए दही फायदेमंद साबित होती है, लेकिन खासतौर से महिलाओं को लो फैट योगर्ट को डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। दही में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। कई रिसर्च में ये कहा गया है कि रोजाना दही का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। पेट के लिए दही फायदेमंद होती है इससे वेजाइनल इंफेक्शन और अल्सर का खतरा दूर होता है।

  3. टमाटर- त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए डाइट में टमाटर जरूर शामिल करें। टमाटर एक ऐसा सुपरफूड है जिसमें लाइकोपीन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है। इससे ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर हार्ट के लिए फायदेमंद हैं साथ ही एंटी एजिंग का काम करते हैं।

  4. आंवला- सुपरफूड की लिस्ट में आंवला सबसे ऊपर आता है। आंवला खाने से शरीर को विटामिन सी मिलता है। महिलाओं की सेहत के लिए आंवला बेहद जरूरी बताया जाता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। विटामिन सी, विटामिन ए, बी, पौटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर आंवला पेट, आंख, त्वचा और बालों के लिए वरदान है।

  5. पालक- महिलाओं को अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां खाने से शरीर को भरपूर आयरन मिलता है। इसके लिए डाइट में पालक, ब्रोकली, पत्ता गोभी या अन्य हरी सब्जियों को शामिल करें। इससे शरीर को आयरन, विटामिन बी, कैल्शियम और अन्य मिनिरल्स मिलते हैं।

मछली ही नहीं इन शाकाहारी चीजों में भी पाया जाता है ओमेगा-3 फैटी एसिड, वेजिटेरियन्स और वीगन के लिए है बेस्ट

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement