Thursday, April 18, 2024
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मछली ही नहीं इन शाकाहारी चीजों में भी पाया जाता है ओमेगा-3 फैटी एसिड, वेजिटेरियन्स और वीगन के लिए है बेस्ट

Omega-3 Rich Foods: हेल्दी रहने के लिए सभी पोषक तत्वों की पूर्ति होना जरूरी है। फिर चाहे वो विटामिन्स और मिनरल्स हों या फिर फैटी एसिड। शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड भी जरूरी है। फैटी मछली में ओमेगा 3 पाया जाता है, लेकिन शाकाहारी और वीगन इन चीजों से पूर्ति कर सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 02, 2024 18:30 IST
ओमेगा-3 के शाकाहारी स्रोत - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ओमेगा-3 के शाकाहारी स्रोत

ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। ये ऐसा फैटी एसिड है जो बालों से लेकर त्वचा और हार्ट तक सभी को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में सूजन को कम कर सकता हैं। इसके अलावा उम्र के साथ भूलने की बीमारी डिमेंशिया के खतरे को भी कम करता है। डाइट में ओमेगा-3 से भरपूर चीजों को शामिल कर इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है। हालांकि कुछ लोगों को लगता है कि ओमेगा 3 सिर्फ मछली और खासतौर से फैटी फिश में ही पाया जाता है। ऐसा नहीं है वेजिटेरियन और वीगन इन 5 चीजों को डाइट में शामिल कर ओमेगा-3 की कमी को दूर कर सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड के शाकाहारी स्रोत

  1. अखरोट- डाइट में अखरोट जरूर शामिल करना चाहिए। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो आपके हार्ट को भी हेल्दी बनाता है। खाने में स्वादिष्ट और बेहतरीन फायदे देने वाला अखरोट एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर और हेल्दी फैट से भरा होता है। अगर आप नाश्ते में 4-5 अखरोट खाते हैं तो इससे ओमेगा-3 की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

  2. चिया सीड्स- चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है। प्लांट बेस्ड फूड में चिया ओमेगा 3 के लिए जाना जाता है। चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं। दिल की सेहत के लिए चिया सीड्स फायदेमंद माने जाते हैं। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। आप इसे पानी में डालकर या फिर सलाद और स्मूदी में मिक्स करके खा सकते हैं।

  3. अलसी के बीज- जो लोग शाकाहारी हैं उन्हें ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए डाइट में अलसी के बीज जरूर शामिल करने चाहिए। असली ओमेगा-3 फैटी एसिड का बढ़िया सोर्स है, जो फाइबर और लिगनेन से भरपूर होता है। अलसी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी होती है। हार्ट के लिए भी अलसी को बेहतरीन माना जाता है। इसे आप रोस्ट करके भी खा सकते हैं।

  4. सोयाबीन- ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए डाइट में सोयाबीन को भी शामिल कर लें। सोया प्रोडक्ट्स में ओमेगा 3 होता है। इसके लिए आप टोफू, सोया मिल्क या फिर सोया चंक्स खा सकते हैं। सोयाबीन दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

  5. स्पिरुलिना- स्पिरुलिना जो हरे और नीले शैवाल के रूप में जाना जाता है, ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स है। शाकाहारी और वीगन इसे आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इससे ऊर्जा बढ़ती है और इम्यूनिटी मजबूत होती है।

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