Friday, March 29, 2024
Advertisement

सिर्फ फेफड़ों में ही नहीं, खांसने पर शरीर के इन-इन हिस्सों में भी उठता है तेज दर्द

खांसने पर फेफड़ों में दर्द के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन आपने इन हिस्सों में दर्द के बारे में नहीं सुना होगा। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 10, 2023 17:00 IST
chest_pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK chest_pain

जब हमें खांसी होती है तो खांसने के दौरान शरीर के कई अंग प्रभावित हो रहे होते हैं। तभी तो आपने नोटिस किया हो तो आप समझेंगे कि जब आप खांसते हैं तो आपके पेट में तेज दर्द उठता है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, ये बायोलॉजिकल फंक्शन है कि जब हम खांसते हैं तो शरीर के तमाम अंग एक दूसरे से जुड़े हुए प्रभावित हो रहे होते हैं। ऐसे में शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द उठता है और बेचैनी होती है। तो, आइए जानते हैं खांसने के दौरान क्या-क्या होता है।

खांसी से शरीर के इन-इन हिस्सों में भी उठता है तेज दर्द-body systems affected by cough in hindi 

1. खांसने पर सीने में दर्द-cough chest pain

जब आप तेजी से खांसते हैं तो इस दौरान आपके सीने में एक खिंचाव होता है और इस दौरान आस-पास आपको दर्द और बेचैनी होती है। निमोनिया की स्थिति में भी आप ये महसूस कर सकते हैं। 

साइटिका में हरसिंगार का फूल है बेहद कारगर, दर्द समेत कई लक्षणों का है देसी उपाय

2. खांसने पर सिर में दर्द-cough headache

खांसते समय कई बार सिर में तेज दर्द होता है लेकिन कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों? दरअसल, इसके पीछे दो कारण हो सकते हैं। पहला कारण सिर में कफ जमने की वजह से और दूसरा कि जब आप लगातार खांसते हैं तो ये बेचैनी और गर्मी पैदा करती है जिससे आपको तेज सिर दर्द हो सकता है। 

stomach_pain

Image Source : FREEPIK
stomach_pain

3. खांसने पर पेट में दर्द-cough abdominal pain

जब आप ज्यादा खांसते तो खांसने के साथ आपके पेट की मांसपेशियों का उपयोग ज्यादा होता है और खिंचाव महसूस होता है जिससे आपके पेट में दर्द महसूस होता। ये तब भी होता है जब आप तेज से खांसते हैं या छींकते हैं। 

नसों की कमजोरी को दूर कर देगा ये जूस, पीकर मांसपेशियों में भी आएगी ताकत

4. खांसने पर पीठ में दर्द-cough back pain

खांसने पर पीठ में तेज दर्द हो सकता है। लेकिन, क्यों। खांसी आपकी पीठ के निचले हिस्से में मांसपेशियों और अन्य टिशूज पर अतिरिक्त दबाव डाल सकती है, जिससे उनमें सूजन और दर्द हो सकता है। हैकिंग स्पेल (hacking spell) जैसी अचानक, कठोर खांसी आपकी पीठ की मांसपेशियों में दर्द का कारण बनती है। तो, इस तरह खांसने से आपके शरीर के इन अलग-अलग हिस्सों में दर्द और बेचैनी महसूस हो सकती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement