Friday, June 14, 2024
Advertisement

प्रेग्नेंट महिलाओं को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानिए डाइट चार्ट?

प्रेग्नेंसी में खायी गयीं चीज़ें होने वाले बच्चे की सेहत पर असर डालती है। चलिए हम आपको बताते हैं कौन सी चीज़ें खाना आपके लिए फायदेमंद होंगी और किन चीज़ों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 22, 2024 14:40 IST
प्रेगनेंसी डाइट चार्ट- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL प्रेगनेंसी डाइट चार्ट

प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला चाहती हैं कि इस जर्नी में वो और उसका होने वाला बच्चा हेल्दी हो। ऐसे में महिलाएं खुद को फिट रखने के लिए कई तरह के उपाय आज़माती हैं। अपने आप को हेल्दी रखने के लिए और होने वाले बच्चे को भरपूर पोषण मिले इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट का भी ख़ास ख्याल रखना चाहिए। डाइट का ये मतलब नहीं है कि आप कुछ न खाएं इसका मतलब है कि इस समय आपके और बच्चे के लिए जो फायदेमंद है वो चीज़ खाएं और जो सेहत के लिए नुकसानदायक है उसकी तरफ देखें भी न! तो चलिए जानते हैं प्रेग्नेंसी में क्या खाएं और क्या नहीं?

प्रेग्नेंसी के समय होने वाली समस्या

प्रेग्नेंसी के समय में शुरू के तीन महीने महिलाओं को बुखार, नींद न आना, उल्टी और जी मिचलाने की समस्या बहुत ज़्यादा होती है। वहीँ, दूसरी तिमाही में उन्हें बीपी में उतार-चढ़ाव, पैरों में सूजन, लिवर की बीमारियां, पेट में बहुत ज़्यादा गैस बनना, यूरिन इंफेक्शन की परेशानी होती है वहीँ तीसरे और आखिर तिमाही में चलने में मुश्किल और सांस लेने में दिक्कत होती है।

प्रेग्नेंसी के समय क्या खाएं?

प्रेग्नेंसी के समय में महिलओं को अपनी सेहत का बहुत ज़्यादा ध्यान रखना होता है। क्योंकि इस दौरान उनके पेट में एक बच्चा भी पल रहा होता है। महिलाएं जो भी प्रेग्नेंसी के दुआरण कहती हैं वहीं चीज़ें भ्रूण को भी खून के माधयम से मिलती है। ऐसे एम् चलिए हम आपको बताते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपको क्या खाना चाहिए। गर्भवस्था में महिलाओं को अपना खाना फाइबर और प्रोटीन से भरपूर रखनी चाहिए। इसलिए आप अपनी डाइट में शकरकंद, अखरोट, अनार, ड्राई फूट्स, आयरन के लिए पालन, डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल-सब्जियों का जूस, इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अश्वगंधा, शतावर, सफेद मूसली और प्रोटीन के लिए सोया बड़ी और सोया आटा का सेवन कर सकती हैं।

प्रेग्नेंसी के समय क्या न खाएं?

प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को कुछ चीज़ों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए जिनमे से है कैफीन, कच्चा पपीता, कच्ची अंकुरित चीजें, तीखा मसालेदार खाना, चीनी, शराब और सिगरेट इनका इस्तेमाल न के बराबर या बलकुल भी नहीं करना चाहिए। अगर गर्भवति महिल को लिवर से जुड़ी समस्या है तो घी का सेवन न करें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement