Saturday, April 27, 2024
Advertisement

शकरकंद की तासीर ठंडी होती है या गर्म? जानें किन लोगों के लिए इसका सेवन है फायदेमंद

Sakarkand ke fayde: सर्दियां आने के साथ बाजारों में शकरकंद आ जाते हैं। ये एक प्रकार का कंप्लीट फूड है। आइए, जानते हैं किन स्थितियों में इसे खाना फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 04, 2022 17:58 IST
When_to_eat_sweet_potato- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK When_to_eat_sweet_potato

शकरकंद खाने के फायदे: शकरकंद, उन मौसमी फलों और सब्जियों में से एक है जिसका सेवन सर्दियों में फायदेमंद माना जाता है। इसलिए, कुछ लोग इसे सर्दियों का आलू भी कहते हैं। लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि ये फूड आपकी सेहत के लिए एक साथ कई न्यूट्रिएंट्स लाता है। इसमें जहां विटामिन ए की अच्छी मात्रा है वहीं, इसका फाइबर भी मेटाबोलिज्म को तेज करने में मददगार है। साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट, जिंक और मैगनीशियम जैसे तत्व भी होते हैं। लेकिन,  शकरकंद खाने का तरीका अगर गलत हो तो ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण भी बन सकता है। इसलिए, जानते हैं शकरकंद खाने का सही तरीका पर उससे पहले जानते हैं शकरकंद की तासीर कैसी होती है।

शकरकंद की तासीर ठंडी होती है या गर्म? 

शकरकंद की तासीर गर्म होती है और इसलिए आप इसे आराम से सर्दियों में खा सकते हैं। दरअसल, ये विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि इम्यूनिटी मजबूत करता है और फ्लू जैसी समस्याओं से बचाव में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर में गर्मी देने का काम भी करता है। 

खून की कमी से महिलाओं में बढ़ती हैं कई समस्याएं, डाइट में शामिल करें आयरन से भरपूर ये 5 फूड्स

शकरकंद कब खाना चाहिए-When should you eat sweet potatoes?

शकरकंद को आपको खाने के लिए कुछ स्थितियों के साथ सही समय का भी चुनाव करना होगा। जैसे कि पहले तो शकरकंद को रात में ना खाएं, खास कर कि अगर आप मोटापा और डायबिटीज के मरीज हैं। वहीं शकरकंद खाने का सबसे अच्छा समय (right time to eat sweet potatoes) लंच में खाना है। दरअसल, शकरकंद में मौजूद कैल्शियम को शरीर में अवशोषित होने में 4-5 घंटे लगते हैं, दोपहर 2 से 5 बजे की धूप कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा दे सकती है। इसलिए इसे लंच में खाएं।

Atta for diabetes: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं इन 4 चीजों का आटा

शकरकंद खाने के फायदे-Sweet potatoes benefits

शकरकंद खाने के फायदे अनेक हैं। इसे खाने से आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी क्योंकि इसका फाइबर मेटाबोलिज्म को तेज करेगा और कब्ज की समस्या को दूर करेगा। दूसरा ये हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें कैल्शियम और तीसरा जिन लोगों को अपना वजन बढ़ाना है उनके लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है। बस डायबिटीज और मोटापे की समस्या में इसके सेवन से बचें।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement