Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Atta for diabetes: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं इन 4 चीजों का आटा

गेहूं की रोटी खाने से शुगर बढ़ता है क्योंकि इसमें कार्ब्स की मात्रा ज्यादा होती है जो कि शुगर स्पाइक को बढ़ाता है। ऐसे में आपके लिए इन चीजों का आटा खाना फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 03, 2022 22:22 IST
atta_for_diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK atta_for_diabetes

Atta for diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें खान-पान का खास ख्याल रखना बेहद ही जरूरी होता है। दरअसल, इस बीमारी में थोड़ी सी लापरवाही भी ब्लड शुगर बढ़ने का कारण बन सकती है। ऐसे में लोग अक्सर सवाल करते रहते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए कौन आटा ज्यादा फायदेमंद है। तो, ऐसे में आपको उन चीजों के आटे का चुनाव करना चाहिए जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो और जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो। इससे शुगर स्पाइक नहीं बढ़ता और डायबिटीज की बीमारी कंट्रोल में रहती है। तो, आइए हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को किस चीज का आटा खाना चाहिए।

डायबिटीज में कौन सा आटा खाएं-Which atta is best for diabetic in hindi? 

1. चने का आटा-Chane ka atta

डायबिटीज के मरीजों के लिए चने के आटे का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, चने का आटा फाइबर से भरपूर होता है और मोटा होता है। ये आसानी से नहीं पचता जिससे ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता है। साथ ही इससे मेटाबोलिक रेट भी सही रहता है जिससे डायबिटीज में कब्ज जैसी समस्या नहीं होती।

लिवर डिटॉक्स के लिए पिएं ये 4 जूस, कम होगा कोलेस्ट्रॉल और पाचन तंत्र रहेगा तेज

2. बाजरे का आटा-bajra ka atta

बाजरे का आटा डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे फायदेमंद है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके एंटीऑक्सीडेंट्स इंसुलिन सेल्स को गति देते हैं जिससे इंसुलिन के प्रोडक्शन में मदद मिलती है। इसके अलावा बाजरा काफी मोटा अनाज है जिसका फाइबर बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है।  

3. राजगीरा का आटा-rajgira ka atta

राजगीरा का आटा डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। राजगीरा का आटा, लो ग्लाइसेमिक फूड है जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। साथ ही ये हाई कैलोरी वाला भी है जो कि शरीर की एनर्जी बूस्ट करने के साथ, डायबिटीज को संतुलित रखने में मददगार है।  

Foods To Avoid In Winter: सर्दियों में इन चीज़ों का सेवन करने से बिगड़ने लगेगी सेहत, आज से ही कर लें तौबा

4. रागी का आटा-Ragi atta 

रागी का आटा डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस आटे के सेवन से ब्लड ग्लूकोज नहीं बढ़ता और पाचन तंत्र भी सही रहता है। इसके अलावा ये आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसके पॉलीफेनोल्स (Polyphenols) मोतियाबिंद की समस्या से बचाते हैं और डायबिटीज के मरीजो में आंखों को हेल्दी रखते हैं। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement