Thursday, March 14, 2024
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सर्दी-खांसी में कौन सा फल खाएं? जानें 5 Immunity booster fruits

Immunity booster fruits: सर्दी-जुकाम की समस्या में कुछ फलों को खाना नुकसानदेह हो सकता है। जैसे अंगूर और अमरूद जो कि कफ भी बढ़ा सकते हैं। ऐसे में जानते हैं कौन सा फल खाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 28, 2024 20:41 IST
Which Fruit is good for Cold and Cough- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Which Fruit is good for Cold and Cough

Immunity booster fruits: खांसी और सर्दी पहले से ही परेशान करने वाली हो सकती है और ऐसे में कुछ फलों का सेवन कफ बढ़ाने के साथ स्थिति को और खराब कर सकता है। तो, कुछ फल ऐसे हैं जिसे खाना सर्दी-खांसी को कम करने में मददगार है। दरअसल, जब हम विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर कुछ फलों को खाते हैं तो ये इम्यूनिटी बढ़ाता है और इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। ये कफ को तोड़ने में मददगार है और बलगम साफ करने वाला भी है। तो, इन तमाम कारणों से आपको सर्दी-जुकाम की समस्या में इन फलों को खाना चाहिए।

सर्दी-खांसी में कौन सा फल खाएं-Which Fruit is good for Cold and Cough in hindi 

1. पपीता

पपीता एक ऐसा फल है जो कि विटामिन सी और पपेन नामक एंजाइम से भरपूर होता है। ये पाचन में मदद करता है और बलगम को तोड़ने में मददगार है। यह सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाता है और इस समस्या में बेहतर महसूस करवाता है। बता दें कि पपीते की प्रकृति गर्म है इसलिए आप इसे इस समस्या में खा सकते हैं।

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2. अनार

अनार इम्यूनिटी बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल है। अनार खांसी से राहत दिलाने वाला फल है और गले में जलन की समस्या को कम करता है। सर्दी-खांसी में आप इसका जूस भी पी सकते हैं बस आपको फ्रिज में नहीं रखना है। तो, बस सर्दी-खांसी में अनार के दाने निकालें और इन्हें आराम से बैठकर खाएं।

 Immunity booster fruits

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Immunity booster fruits

3. सेब

प्रतिदिन एक सेब खाना डॉक्टर और आपकी सर्दी और खांसी को दूर रखने की क्षमता रखता है। सेब में फाइबर और विटामिन सी का अच्छा मिश्रण होता है, जो एसिडिटी को बढ़ाए बिना प्रतिरक्षा प्रणाली को समर्थन देने में मदद कर सकता है। तो, आप सर्दी-खांसी में इस सेब को खा सकते हैं या फिर इसका हलवा बनाकर खा सकते हैं। 

4. जामुन

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और अन्य जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद कर सकते हैं, जो तब फायदेमंद होता है जब आपका शरीर किसी संक्रमण से लड़ रहा हो। तो, जामुन खाएं या फिर आप इसका जूस पी सकते हैं।

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5. अनानास

अनानास में ब्रोमेलैन होता है, एक एंजाइम जो श्वसन समस्याओं में मदद करता है और कफ और बलगम के निर्माण को कम करता है, जो खांसी और सर्दी के दौरान विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है। तो, सर्दी-जुकाम में अनानास को पकाकर इसकी चटनी बना लें या जूस बनाकर खाएं। तो, बस सर्दी-जुकाम में आपको इन फलों को आराम से खाना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

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