Friday, May 10, 2024
Advertisement

क्या इन दिनों बढ़ गया है आपके शरीर में दर्द और अकड़न? जानें कारण और फिर करें ये उपाय

Seasonal changes body pain: मौसम बदलने के साथ शरीर में दर्द और अकड़न की समस्या तेजी से बढ़ती है। ऐसे में आपको इसके कारणों के बारे में जानना चाहिए और इन उपायों को अपनाना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 28, 2024 16:24 IST
Seasonal changes body pain- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Seasonal changes body pain

Seasonal changes body pain: इस मौसम में बहुत से लोग शरीर में दर्द और अकड़न की शिकायत कर रहे हैं। हर कोई सुबह उठने के साथ हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द व अकड़न से परेशान रहता है। तो, कुछ लोग दिनभर आलस और नींद महसूस करते हैं। दरअसल, ये सबकुछ मौसम में बदलाव की वजह से होता है। लेकिन सवाल ये है कि मौसम में बदलाव इस समस्या का कैसे कारण बन सकता है। क्या है इससे बचाव के उपाय। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

क्या मौसमी बदलाव से शरीर में दर्द हो सकता है? 

तो हां, मौसमी बदलाव शरीर दर्द का बड़ा कारण बनता है। दरअसल, इन दिनों तापमान में अचानक बढ़ोतरी जोड़ों के दर्द, सिरदर्द, गठिया और फाइब्रोमायल्गिया जैसी बीमारियों को ट्रिगर करता है। इसके अलावा तापमान बढ़ने का दबाव आसपास के वातावरण को प्रभावित करता है जिससे शरीर पर हवा का दबाव कम होता है। इससे टिशूज फैलते हैं और शरीर के भीतर दबाव बनता है जो कि शरीर में दर्द और अकड़न का कारण बनता है।

खुश रहने से दूर होगा मेंटल डिसऑर्डर, हैप्पीनेस के लिए आज़माएं बाबा रामदेवके ये अचूक नुस्खे

इतना ही नहीं ये मौसमी बदलाव आपकी जोड़ों में शिथिलता को भी बढ़ाता है। कुछ शोध यह भी बताते हैं कि तापमान में मौसमी गिरावट जोड़ों की नमी को भी प्रभावित करती है जिससे दर्द और अकड़न बढ़ सकती है।

 body ache prevention tips

Image Source : SOCIAL
body ache prevention tips

सुबह नाश्ता नहीं करने से बढ़ जाता है इन बीमारियों का जोखिम, जानें ब्रेकफास्ट स्किप करने के नुकसान

करें ये उपाय

अगर आपको शरीर में दर्द और अकड़न की समस्या ज्यादा हो रही है तो आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। सबसे पहले तो आपको गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए तो दूसरा आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इसके अलावा आपको सुबह उठकर सबसे पहले थोड़ा सा गुनगुना पानी पीकर एक्सरसाइज करना चाहिए जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और इन तमाम समस्याओं से आपको निजात मिल सकती है। तो, मौसम के अनुसार शरीर को एडजस्ट होने का मौका दें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement