Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चीनी या गुड़, High Cholesterol के मरीजों को किसका सेवन करना चाहिए? जानें क्या है हेल्दी ऑप्शन

कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने पर शरीर में कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में डाइट को सही रखना बेहद जरूरी है। तो, जानते हैं गुड़ और चीनी में से हाई कोलेस्ट्रॉल में क्या सबसे हेल्दी विकल्प हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 27, 2023 7:17 IST
 sugar or jaggery for high cholesterol patients - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sugar or jaggery for high cholesterol patients

मीठा की क्रेविंग हर किसी को होती है या आम दिनों में भी मीठा खाना सबको पसंद होता है। लेकिन, जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हो तो ये तय करना मुश्किल हो जाता है कि क्या खाएं और क्या न खाएं। लेकिन, मीठे के आमतौर पर सिर्फ दो ही विकल्प हैं। पहला विकल्प गुड़ और दूसरा चीनी। पर सवाल ये है कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने पर या हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए कौन सा विकल्प ज्यादा (What sugar substitute is best for high cholesterol) सही है? कौन फायदेमंद है और कौन सा नुकसानदेह। आइए, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

चीनी या गुड़ हाई कोलेस्ट्रॉल में क्या खाना चाहिए-Sugar or jaggery for high cholesterol

1. गुड़ खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है क्या-Jaggery for high cholesterol

चीनी और गुड़ गन्ने के रस से बनते हैं और लेकिन इसकी प्रोसेसिंग इसे अलग बना देती है। गुड़ और चीनी के बीच मुख्य अंतर रंग, बनावट, प्रोसेसिंग और संरचना हैं। पर जब बात कोलेस्ट्रॉल की आती है तो गुड़ लैक्सटेसिव गुणों से भरपूर है और ये आपकी धमनियों में जमा फैट के कणों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर में गर्मी पैदा करता है मेटाबोलिज्म को तेज करता है जिससे फैट पचाने की गति तेज होती है और फैट के खराब कण धमनियों में जमा नहीं होते। इसके अलावा इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है जो धमनियों को खोलने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे दिल की समस्याएं नहीं होतीं।

sugar alternatives for high cholesterol

Image Source : SOCIAL
sugar alternatives for high cholesterol

शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने का आसान और मजेदार तरीका, ये बीमारियां रहेंगी दूर

 

2. चीनी खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है क्या-Sugar for high cholesterol 

चीनी खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। यह आपके कुल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है और एलडीएल और एचडीएल के संतुलन को प्रभावित कर सकता है। ज्यादा चीनी के सेवन से लीवर अधिक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल बनाता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके अलावा ये मेटाबोलिज्म स्लो करता है जिससे फैट पचाने की गति प्रभावित होती है और आपको दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

इस मिनरल की कमी से शरीर में रहती है थकान और चिड़चिड़ापन, बिना देरी किए तुरंत करा लें इलाज

तो, इस प्रकार से अगर आपका कोलेस्ट्ऱॉल बढ़ा हुआ है या फिर आप पहले से ही दिल के मरीज हैं तो चीनी का सेवन न करें। इसकी जगह आपके लिए गुड़ का सेवन ज्यादा हेल्दी विकल्प हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement