Saturday, May 11, 2024
Advertisement

इस मिनरल की कमी से शरीर में रहती है थकान और चिड़चिड़ापन, बिना देरी किए तुरंत करा लें इलाज

Weakness And Tiredness Cause: शरीर में दिनभर थकान और कमजोरी रहती है। स्वभाव में चिड़चिड़ापन महसूस होता है, तो शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। जानिए आयरन की कमी के अन्य लक्षण और कैसे दूर करें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: October 26, 2023 18:44 IST
Iron Deficiency- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK आयरन की कमी के लक्षण

Iron Defeciency In Body: अच्छा खाना और भरपूर नींद लेने के बाद भी कुछ लोगों के शरीर में दिनभर थकान और कमजोरी बनी रहती है। लंबे समय तक ये समस्या रहने पर स्वभाव में चिड़चिड़ापन पैदा होने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो समझ लीजिए कि शरीर में आयरन की कमी हो रही है। आयरन हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी मिनरल है। आयरन की कमी होने पर शरीर में रेड ब्लड सेल्स कम होने लगती हैं, जिसकी वजह से शरीर में खून की कमी हो जाती है और हीमोग्लोबिन भी कम होने लगता है। आयरन की कमी होने पर इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और शरीर में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। दिनभर कमजोरी और थकान बनी रहना आयरन की कमी का लक्षण है। जानिए कैसे पहचानें कि शरीर में आयरन की कमी है या नहीं और इसे कैसे दूर करें।

आयरन की कमी के लक्षण

आयरन की कमी होने पर सबसे पहले जो लक्षण नज़र आते हैं वो है थकान और कमजोरी रहना। ऐसे लोगों को सिर दर्द और चक्कर आने की समस्या भी परेशान कर सकती है। रेड ब्लड सेल्स कम बनने की वजह से शरीर का रंग में पीलापन आने लगता है। ऐसे लोगों को सांस लेने में तकलीफ और कई बार बेचैनी होने की समस्या हो सकती है। आयरन की कमी से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ सकती है। त्वचा में रूखापन आने लगता है और नाखून का रंग भी सफेद होने लगता है। एनर्जी लेवल लो होने की वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने लगता है।

आयरन की कमी से होने वाली बीमारी 

  1. लंबे समय तक आयरन की कमी होने से आप एनीमिया के शिकार हो सकते हैं।
  2. जिन लोगों में आयरन की कमी होती है उनका हीमोग्लोबिन भी डाउन होने लग जाता है।
  3. आयरन की कमी से टिश्यूज और मसल्स भी कमजोर हो जाती है और दर्द बढ़ जाता है।
  4. जो लोग आयरन की कमी से जूझ रहे होते हैं उन्हें सांस लेने में परेशानी और ऑक्सीजन की कमी महसूस होती है।
  5. आयरन की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं।

आयरन की कमी दूर करने के लिए क्या खाएं
आयरन एक मिनरल है जो खाने-पीने की कई चीजों में पाया जाता है। शरीर में आयरन की कमी होने पर डाइट में आयरन युक्त चीजों को शामिल करें। आयरन के लिए आप चुकंदर, पालक, गाजर और अंडे का सकते हैं। किशमिश और काले तिल खाने से भी शरीर को भरपूर आयरन मिलता है। खजूर, व्हीट ग्रास और मोरिंगा के सेवन से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा नॉनवेज खाने वाले लोगों के लिए मटन और फिश भी अच्छा आयरन सोर्स है। हरी सब्जियां में सबसे ज्यादा आयरन पाया जाता है। आयरन के साथ-साथ विटामिन सी से भरपूर चीजें खाने से शरीर आयरन को अच्छी तरह से अब्जॉर्ब कर पाता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement