Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने का आसान और मजेदार तरीका, ये बीमारियां रहेंगी दूर

Raise Oxygen Level Quickly: खुलकर हंसने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है। इससे आपकी पूरे सेहत में सुधार आता है। जो लोग रोज सुबह ठहाके लगाते हैं उनके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल अच्छा रहता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: October 27, 2023 6:00 IST
Oxygen- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाएं

Improve Oxygen In Body: शरीर को स्वस्थ रखना है तो खुलकर हंसना सीख लें। बढ़ते तनाव और खराब होती लाइफस्टाइल में आपकी ये आदत सेहत को सुधार सकती है। जहरीली हवा में सांस लेने और वायु प्रदूषण के असर से बचने में भी हंसी आपकी मदद कर सकती है. प्रदूषण का असर हमारे फेफड़ों पर पड़ता है जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी होने लगती है। शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए हंसना नेचुरल थैरिपी की तरह काम करता है। खुलकर हंसने शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है। जो लोग हंसी के ठहाके लगाते हैं उनकी पूरी सेहत में सुधार आता है। 

हंसने से बढ़ता है ऑक्सीजन

कई रिसर्च में पता चला है कि जो लोग खुलकर हंसते हैं उनके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल अच्छा रहता है। हंसते वक्त हमारा शरीर गहरी सांस लेता है और छोड़ता है। लाफिंग एक एक्सरसाइज हैं जिससे बॉडी में ऑक्सीजन का फ्लो ठीक बना रहता है। ठहाके लगाकर हंसने से बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ता है। आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहते हैं।

हंसने से ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल
खुलकर हंसने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। रिसर्च में सामने आ चुका है कि जो लोग खूब हंसते हैं उनका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। डॉक्टर्स भी लोगों को हंसने की सलाह देते हैं। पार्क में लोगों को ठहाके लगाते आपके अक्सर देखा होगा। जो लाफिंग एक्सरसाइज करते हैं।

हंसी से बढ़ती है इम्यूनिटी 
आजकल लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए न जाने क्या क्या करते हैं। इसके लिए आप खुलकर हंसना भी शुरू कर दें। खुलकर हंसने से शरीर हैं हैप्पी हार्मोंस बनते हैं जिससे इम्यूनिटी मजबूत बनती है। हंसने से बॉडी में पैदा होने वाले एंटी-वायरल और कई दूसरे इंफेक्शन होने का खतरा भी कम होता है। 

हंसने से दूर होगा तनाव
जो लोग परेशान रहते हैं उन्हें डॉक्टर्स लाफिंग थेरिपी की सलाह देते हैं। हंसने से मानसिक और शारीरिक समस्याओं को दूर भगाने में मदद मिलती है। तनाव से दूर रहना है तो खुलकर हंसना और खुश रहना सीख लें। इससे डिप्रेशन, एंग्जाइटी और स्ट्रेस कम होता है। जो आजकल हर समस्या की जड़ बनते जा रहे हैं।

कमर दर्द में मिलेगा आराम 
हंसी के फायदे सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है इससे दर्द में भी आराम मिलता है। खुलकर हंसने से स्पोंडलाइटिस, कमर के दर्द में राहत मिलती है। कमर के दर्द से राहत पानी है तो आपको रोजाना 10 मिनट ठहाके लगाकर जरूर हंसना चाहिए। इससे इन्डोर्फिन हार्मोन बनता है जो आपकी पूरी बॉडी को हैप्पी रखता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement